नई दिल्लीः सुपरमॉडल बेला हदीद दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला हैं. ग्रीक मैथमेटिक्स के हिसाब से वो विश्व की वो खूबसूरत महिला हैं जो उनके ब्यूटी स्टैंडर्डस में बिलकुल फिट बैठती हैं. वैज्ञानिकों ने इस धरती पर 'गोल्डन रेश्यो ऑफ ब्यूटी फी स्टैंडर्ड्स' के हिसाब से बेला हदीद को सबसे खूबसूरत महिला के खांचे में फिट माना है. इसी आधार पर उन्हें विश्व की सबसे खूबसूरत महिला का खिताब वैज्ञानिकों ने दिया है.


'गोल्डन रेश्यो ऑफ ब्यूटी फी स्टैंडर्ड्स' में विक्टोरिया सीक्रेट मॉडल बेला हदीद का चेहरा परफेक्शन के मानकों के बिलकुल करीब है और इसी आधार पर उन्हें वैज्ञानिक सबसे सुंदर मान रहे हैं.






'गोल्डन रेश्यो ऑफ ब्यूटी फी' सुंदरता को परिभाषित करता है जो कि ग्रीक गणना के आधार पर तय की जाती है. वैज्ञानिक फॉर्मूला के आधार पर ग्रीक स्कॉलर्स ने सुंदरता के स्टैंडर्ड्स को तय किया और इसी के आधार पर कुछ अनुपात तय किए गए. बेला हदीद इन्हीं पैमानों पर खरी उतरी हैं. गोल्डन रेश्यो मानकों के मुताबिक 23 साल की बेला हदीद का चेहरा 94.35 फीसदी परफेक्ट है.



14 साल की लड़की से यौन संबंध बनाने के लिए 350 किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचा शख़्स, पुलिस ने किया गिरफ्तार


गोल्डन रेश्यो ऑफ ब्यूटी फी के आधार पर मानकों के मुताबिक पॉप दिवा बेयॉन्से दूसरे स्थान पर आई हैं और उनका चेहरा 92.44 फीसदी परफेक्ट है. वहीं 91.85 फीसदी परफेक्ट रेश्यो के मुताबिक ऐक्ट्रेस अम्बर हर्ड तीसरे स्थान पर हैं. इसके अलावा एरियाना ग्रान्डे 91.81 फीसदी रेश्यो के आधार पर सुंदरता के पैमाने में चौथे स्थान पर आई हैं.


इन महिलाओं के चेहरों के ये नाप सर्जन जूलियन डीसिल्वा ने तय किए हैं जो लंदन की प्रसिद्ध हार्ले स्ट्रीट फेशियल कॉस्मेटिक सर्जन हैं. जब जूलियन डीसिल्वा से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बेला हदीद शारीरिक परफेक्शन के हिसाब से और चेहरों के हर एलिमेंट को देखने के बाद स्पष्ट विजेता बनी हैं. उनकी ठुड्डी का माफ चेहरे के माप में सबसे अधिक रेटिंग पाने वाला हिस्सा है जो कि 99.7 फीसदी का है और सुंदरता के पैमाने में परफेक्ट शेप के हिसाब से सिर्फ 0.3 फीसदी ही दूर है.


IMF ने भारत की विकास दर के अनुमान में की कटौती, घटाकर 6.1% किया