Indian-Origin UK Minister Suella Braverman: भारतीय मूल की ब्रिटिश गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) ने यूनाइटेड किंगडम में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी से उम्‍मीदवारी हासिल कर ली. अब ब्रिटेन के नए संसदीय क्षेत्र फरेहम और वाटरलूविल से सुएला ही दावेदार होंगी. इस निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवारी के लिए 2 दावेदार थे. इसके चलते पार्टी ने आंतरिक मतदान कराया था, जिसमें सुएला ने बाजी मारी है.


सुएला इंग्लैंड की फरेहम संसदीय क्षेत्र से सांसद थीं. हालांकि ये सीट परिसीमन के कारण रद्द हो गई थी. परिसीमन के बाद एक नया संसदीय क्षेत्र फरेहम और वाटरलूविल बनाया गया. उधर ड्रमंड की मेयन घाटी सीट को भी परिसीमन के बाद खत्म कर दिया गया. इसके बाद हैम्पशायर में फरेहम और वाटरलूविल के एक नए प्रस्तावित निर्वाचन क्षेत्र में फिर से चुनाव होना तय हुआ. इसके लिए सुएला को अपनी ही पार्टी में अन्‍य दावेदार से मुकाबला करना पड़ा है. उनके अलावा दूसरी दावेदारी टोरी सांसद फ्लिक ड्रमंड ने पेश की थी. बुधवार (5 अप्रैल) को इस पर मतदान हुआ था. इसमें सुएला की जीत हुई.




ब्रिटेन की गृह सचिव हैं सुएला ब्रेवरमैन


जीत के बाद सुएला ने ट्वीट कर अपने समर्थकों का धन्‍यवाद दिया. उन्‍होंने कहा कि मैं नए फरेहम और वाटरलूविल निर्वाचन क्षेत्र से संसदीय उम्मीदवार बनने के लिए सम्मानित महसूस कर रही हूं. मैं अपने सहयोगी फ्लिक ड्रमंड को भी मेयन वैली के लोगों के लिए उनके किए गए कामों के लिए धन्यवाद करती हूं.


गोवा और तमिलनाडु से खास रिश्‍ता


सुएला अब ब्रिटिश राजनीति का जाना-पहचाना चेहरा बन चुकी हैं. उनका ताल्‍लुक भारत से है, क्‍योंकि उनके पेरेंट्स गोवा और तमिलनाडु के रहने वाले हैं. उनका जन्म 3 अप्रैल 1980 को हुआ था. उन्होंने 19 जून 2017 से 9 जनवरी 2018 तक यूरोपीय अनुसंधान समूह की अध्यक्षता की थी. उसके बाद वह 2020 से 2022 तक इंग्लैंड और वेल्स के लिए अटॉर्नी जनरल रहीं. राजनीति में एंट्री के बाद वो 6 सितंबर 2022 से ब्रिटेन की गृह सचिव के तौर पर कार्यरत हैं.


पाकिस्‍तानियों को सख्‍त लहजे में दी चेतावनी


हाल में ही में उन्‍होंने ब्रिटेन में पाकिस्‍तानी मूल के लोगों के बारे में तीखी टिप्‍पणियां कीं. सुएला ने स्काई न्यूज को दिए इंटरव्‍यू में कहा कि लगभग सभी ब्रिटिश-पाकिस्तानी मर्द ब्रिटेन में बच्चों और युवा महिलाओं के यौन शोषण में लिप्‍त हैं. उन्‍होंने कहा, "यह बिल्‍कुल सच है...हमने ऐसा देखा है. वे (पाकिस्‍तानी मूल के पुरुष) सीधी-साधी गोरी लड़कियों (अंग्रेजनों) के पीछे पड़ जाते हैं और उन्‍हें नशा कराते हैं, उनका शोषण करते हैं, उन्‍हें हवस का शिकार बनाते हैं." उन्‍होंने ये भी कहा कि मासूम-बच्‍चों या लड़कियों के शोषण के पीछे जो गिरोह हैं, उनमें पाकिस्तान-मूल के मर्द शामिल हैं और वे बाल शोषण के गुनहगार भी हैं.  सुएला ने कहा कि अब ऐसा नहीं चलेगा, ऐसे लोगों से हमारी सरकार सख्‍ती से निपटेगी.


यह भी पढ़ें: क्‍या एक ही घर में रहते हैं विजय देवरकोंडा और रश्मिका मंदाना?