Sudan Port Airport: पोर्ट सूडान (Sudan) एयरपोर्ट पर रविवार (23 जुलाई) को एक नागरिक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से चार सैन्य कर्मियों सहित 9 की मौत हो गई. सूडानी सेना ने एक बयान जारी करते हुए दुर्घटना के बारे में जानकारी दी. सेना ने बताया कि हादसे में एक बच्ची की जान बच गई. सूडानी सेना ने जानकारी दी कि एंटोनोव प्लेन दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले उड़ान भर रहा था और उसमें खराबी आ गई, जिसके बाद प्लेन हादसे का शिकार हो गया.


सूडान में इस साल 15 अप्रैल से सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (RSF) के बीच लड़ाई जारी है. इसके बाद से पोर्ट सूडान प्रवासियों राजनयिक मिशनों के सदस्यों और उत्तरी अफ्रीकी देश से भाग रहे कुछ सूडानी नागरिकों के लिए देश से बाहर निकलने का एग्जिट पॉइंट बन चुका है.


हिंसा में अब तक 1136 लोग मारे गए
सूडान में गृह युद्ध रविवार को अपने 100 वें दिन में प्रवेश कर चुका है. इस पर सूडानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि अब तक हिंसा में कम से कम 1136 लोग मारे गए हैं. हालांकि अन्य मॉनिटरों का मानना है कि मरने वालों की संख्या कहीं अधिक हो सकती है क्योंकि कई मौतों की रिपोर्ट नहीं की गई है.


अनुमान है कि 30 लाख से अधिक लोग सूडान छोड़ कर भाग गए हैं. इनमें से 7 लोग ऐसे है, जो मिस्र, चाड और दक्षिण सूडान जैसे पड़ोसी देशों में भाग गए हैं.


रॉकेट हमले में 16 लोगों की मौत
सूडान में बीते शनिवार (22 जुलाई) को रात के वक्त हुए एक रॉकेट हमले में 16 लोगों की मौत हो गई थी. विदेशी न्यूज चैनल अल जजीरा के रिपोर्ट के मुताबिक सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (RSF) की लड़ाई के दौरान दोनों तरफ से रॉकेट दागे गए. इस हमले में मारे गए सारे लोग आम नागरिक थे.


ये भी पढ़ें:


Terrorist Attacks In Pakistan: फटेहाल पाकिस्तान में बढ़ीं आतंकी घटनाएं, जून 2022 से सिर्फ खैबर पख्तूनख्वा में हुईं 665 घटनाएं, जानें वजह