Columbia University Protest : अमेरिका के कई विश्वविद्यालयों में फिलिस्तीन के समर्थन और इजरायल के खिलाफ पिछले 2 हफ्तों से हंगामा चल रहा है. कई छात्रों से धक्कामुक्की और मारपीट की खबरें भी आ रही हैं. यहां मंगलवार देर शाम भी काफी हंगामा हुआ.  



हंगामे से कुछ घंटों पहले ही मेयर एरिक एडम्स ने प्रदर्शन समाप्त करने को कहा था, लेकिन जब प्रदर्शनकारी नहीं माने तो न्यूयॉर्क पुलिस ने यूनिवर्सिटी पर धावा बोल दिया. छात्रों ने मंगलवार तड़के कोलंबिया विश्वविद्यालय की एक इमारत पर कब्जा कर लिया था. पुलिस खिड़की तोड़कर बिल्डिंग में घुसी है. इस दौरान करीब 50 छात्रों को पकड़ लिया गया. इस पूरे मामले का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें स्टूडेंट एक खिड़की से फिलिस्तीनी झंडा फहराते दिख रहे हैं. वीडियो के मुताबिक, विश्वविद्यालय के मैनहट्टन परिसर में हैमिल्टन हॉल के सामने प्रदर्शनकारी इकट्ठे हुए और उन्होंने इमारत पर कब्जा शुरू कर दिया. 


रेडिया पर किया कब्जे का प्रसारण
पुलिस को बिल्डिंग की एक खिड़की से 'मुक्त फिलिस्तीन' का बैनर लटका मिला. छात्रों ने रेडियो स्टेशन से कब्जे का प्रसारण किया था. हालांकि, प्रदर्शनकारियों को सोमवार दोपहर तक वहां से हटने या निलंबन के लिए तैयार रहने को कहा गया था. बिल्डिंग की दूसरी मंजिल की खिड़की को पुलिस ने तोड़ दिया और सीढ़ी के सहारे उसमें दाखिल हुए. बड़ी संख्या में कैंपस में पुलिस अधिकारी मौजूद थे, जो भीड़ को पीछे कर रहे थे। इस दौरान प्रदर्शनकारी 'शर्म करो, शर्म करो' चिल्ला रहे थे.


50 से ज्यादा छात्र गिरफ्तार
वीडियो में देखा जा सकता है कि प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर पुलिस स्टेशन ले जाया जा रहा है. कई लोगों ने अरबी स्कार्फ पहन रखे हैं. कोलंबिया की अध्यक्ष नेमत शफीक ने पुलिस को पत्र लिखा था. BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, पत्र में शफीक ने बताया कि छात्रों के अलावा बिल्डिंग में बाहरी लोग भी हैं, जिनका यूनिवर्सिटी से संबंध नहीं है. कुछ लोगों ने यूनिवर्सिटी की प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाया है.