How Long Will Sri Lanka's Economic Crisis Last: श्रीलंका के वित्त मंत्री ने बुधवार को कहा कि देश को कम से कम दो और वर्षों के लिए अपनी अभूतपूर्व आर्थिक कठिनाइयों को सहना होगा. महीनों के ब्लैकआउट और भोजन, ईंधन और फार्मास्यूटिकल्स की भारी कमी ने पूरे दक्षिण एशियाई द्वीप राष्ट्र में व्यापक संकट ला दिया है.


1948 में स्वतंत्रता के बाद से श्रीलंका सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा है. जनता में आर्थिक संकट से निपटने में सरकारी की नाकामी को लेकर भारी नाराजगी है और लोग सरकार के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं. राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों पर देश के सबसे खराब आर्थिक संकट से निपटने के लिए उनके इस्तीफे की मांग को लेकर भारी विरोध प्रदर्शन के कारण दबाव बढ़ रहा है.


वित्त मंत्री अली साबरी ने संसद को बताया, "लोगों को सच्चाई पता होनी चाहिए. मुझे नहीं पता कि लोग स्थिति की गंभीरता को समझते हैं या नहीं." उन्होंने कहा, "हम दो साल में इस संकट को हल करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन आज हम जो कार्रवाई करेंगे, वह यह निर्धारित करेगी कि यह समस्या कितनी देर तक खिंचेगी."


सबरी ने कहा कि देश के पास अब प्रयोग करने योग्य विदेशी मुद्रा भंडार में 50 मिलियन डॉलर से भी कम है, श्रीलंका की आयात-निर्भर अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक वस्तुओं के वित्तपोषण की आवश्यकता है.


आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि 1.7 बिलियन डॉलर का भंडार है, लेकिन उस आंकड़े में से अधिकांश में एक चीनी करेंसी स्वैप शामिल है जिसका उपयोग अन्य देशों से आयात के भुगतान के लिए नहीं किया जा सकता है. सबरी ने कहा कि सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से राहत के लिए संपर्क करने में देरी कर गलती की है.


आईएमएफ के साथ बातचीत जारी है लेकिन श्रीलंका के केंद्रीय बैंक प्रमुख ने कहा है कि ऋणदाता से कोई भी सहायता महीनों दूर है. सरकार जल्द ही एक नया बजट पेश करेगी और राज्य के राजस्व को फिर से भरने के लिए कर बढ़ाएगी.


साबरी ने कहा, "2019 में करों को तेजी से कम करना एक ऐतिहासिक गलती थी." उन्होंने कहा कि पिछले केंद्रीय बैंक प्रमुख ने भी श्रीलंका की अधिक मूल्य वाली मुद्रा की रक्षा के लिए विदेशी भंडार को समाप्त कर देने की भूल की थी.


यह भी पढ़ें: 


Elon Musk's Struggle Days: 'किराया चुकाने के लिए मैंने घर को नाइट क्लब में बदल लिया था', एलन मस्क का खुलासा


Russia and Ukraine War: रूसी तेल पर यूरोपीय यूनियन के प्रतिबंध से बढ़ेंगी कीमतें, आपूर्ति बाधित होने की संभावना- जर्मनी