Sri Lanka President On Nehru: श्रीलंका (Sri Lanka) के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) ने भारत की आजादी के अवसर पर भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू (Jawahar Lal Nehru) की तारीफ की. उन्होंने कहा कि मैंने उनका आजादी के बाद दिया गया पहला भाषण 'ट्रिस्ट विद डेस्टनी' 'Tryst With Destiny' यूट्यूब पर देखा. भारत का 75वां स्वतंत्रता दिवस उनको श्रद्धांजलि है.


रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि मैं भारत की आजादी के समय पंडित नेहरू के भाषण का एक अंश पढ़ना चाहता हूं. उन्होंने पढ़ा, "आज हम जिस उपलब्धि का जश्न मना रहे हैं, वह केवल एक कदम भर है...नई संभावनाओं के प्रवेश द्वार का, बड़ी जीत, संभावनाएं और हार, भविष्य में हमारा इंतजार कर रही हैं. क्या हम इतने बहादुर और बुद्धिमान हैं कि इस अवसर को समझ सकें और भविष्य की चुनौती को स्वीकार कर सकें?"


क्या बोले राष्ट्रपति विक्रमसिंघे?
विक्रमसिंघे ने कहा, "आज भारत जो कुछ भी है वह नेहरू की वजह से है. आप आज जो काट रहे हैं वो नेहरू का बोया हुआ है. भारत आज दुनिया की महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है. आज के कुछ सालों बाद जब हम नहीं होंगे तो आने वाली पीढ़ियां देखेंगी कि भारत विश्व के पटल पर एक ऐतिहासिक भूमिका अदा कर रहा होगा. यह अपने आप में पंडित नेहरू को श्रद्धांजलि होगी."


इसके अलावा सिंघे ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित अटल बिहारी बाजपेयी का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, "एक दिन भारत के उस समय के बड़े विपक्षी नेता प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने नेहरू को आधा चर्चिल और आधा चेंबरलेन कहा था, शाम को जब दोनों एक कार्यक्रम में मिले तो नेहरू ने बाजपेयी के कंधे पर हाथ रखते हुए कहा था कि आज तो आपने बहुत ही शानदार आलोचनात्मक भाषण दिया. और फिर वह उनकी पीठ पर हल्की थपकी देकर आगे बढ़ गये. यह उनके बड़े व्यक्तिव का प्रतीक था." 


भारत ने श्रीलंका को दिया निगरानी विमान 
विक्रमसिंघे सोमवार को श्रीलंका में एक समारोह में श्रीलंकाई नौसेना को एक डोर्नियर समुद्री निगरानी विमान सौंपे जाने के दौरान बोल रहे थे. भारतीय नौसेना के उप प्रमुख वाइस एडमिरल एस एन घोरमडे ने कोलंबो में भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले के साथ कोलंबो अंतरराष्ट्रीय विमानपत्तन के पास कातुनायके में श्रीलंका की वायु सेना के एक केंद्र पर श्रीलंकाई नौसेना को समुद्री निगरानी विमान सौंपा.


एडमिरल घोरमडे श्रीलंका (Sri Lanka) की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. नई दिल्ली में सूत्रों ने कहा कि श्रीलंका की तात्कालिक सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद के लिए भारतीय नौसेना (Indian Navy) से श्रीलंका को यह विमान दिया जा रहा है.


Bihar Cabinet Expansion: नीतीश सरकार के कैबिनेट विस्तार का फॉर्मूला तय, जानें- किस पार्टी से होगा स्पीकर?


Independence Day: झंडा फहराने के बाद जब पीएम मोदी ने की कलाकारों से मुलाकात, देखिए तस्वीरें