Sri Lankan Cabinet New Tourist Visa policy: दिवालिया घोषित हो चुका श्रीलंका खुद को फिर से खड़ा करने की कोशिश में लगा है. वहां की मौजूदा सरकार फिर से पर्यटन क्षेत्र को मजबूत बनाने में लगी है. इसी कड़ी में वहां की सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. इसके तहत अब भारत और 6 अन्य देशों के यात्रियों को टूरिस्ट वीजा फ्री में दिया जाएगा.


श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने मंगलवार (24 अक्टूबर) को कहा कि श्रीलंकाई कैबिनेट ने भारत और छह अन्य देशों के यात्रियों को मुफ्त पर्यटक वीजा जारी करने की नीति को मंजूरी दी है. इस फैसले को 31 मार्च 2024 तक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया जाएगा.


इन देश के यात्रियों को मिलेगी सुविधा


उन्होंने बताया कि श्रीलंकाई कैबिनेट ने जिन देश के नागरिकों के लिए यह सुविधा दी है, उनमें भारत, चीन, रूस, मलेशिया, जापान, इंडोनेशिया और थाईलैंड शामिल हैं. इन देशों के पर्यटक श्रीलंका दौरे पर बिना किसी शुल्क के वीजा प्राप्त कर सकेंगे. भारत पारंपरिक रूप से श्रीलंका का टॉप इनबाउंड टूरिस्ट मार्केट है.


भारत से जाते हैं सबसे ज्यादा टूरिस्ट 


श्रीलंका सरकार के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस साल सितंबर में भारत से 30,000 से अधिक लोग वहां घूमने गए. यह करीब 26 प्रतिशत है और इसी के साथ भारत इस मामले में टॉप पर है. चीनी पर्यटक 8,000 से अधिक आगमन के साथ दूसरे नंबर पर रहे. बता दें कि 2019 में ईस्टर रविवार पर हुए बम विस्फोट के बाद से इस द्वीप पर पर्यटकों का आगमन कम हो गया था. उस विस्फोट में 11 भारतीयों सहित 270 लोग मारे गए थे और 500 से अधिक घायल हुए थे.


आर्थिक संकट से जूझ रहा है श्रीलंका


पिछले साल आर्थिक संकट के कारण श्रीलंका में भोजन, दवा, रसोई गैस और अन्य ईंधन, टॉयलेट पेपर और यहां तक कि माचिस जैसी आवश्यक वस्तुओं की भारी कमी हो गई थी, जिससे श्रीलंकाई लोगों को ईंधन और रसोई गैस खरीदने के लिए महीनों तक दुकानों के बाहर घंटों लाइनों में इंतजार करने के लिए मजबूर होना पड़ा था. यह समस्या अब भी बनी हुई है.


ये भी पढ़ें


Israel Hamas War: ड्रैगन को सता रहा इजरायल-हमास जंग को लेकर डर! मिडिल ईस्ट में किए 6 वॉरशिप तैनात