Sri Lanka Weekly Fuel Quota: श्रीलंका (Sri Lanka) में अगले महीने से पेट्रोल-डीजल (Petrol and Diesel) का साप्ताहिक कोटा (Weekly Quota) तय किया जा सकता है. विदेशी मुद्रा (Foreign Exchange) की कमी होने से पर्याप्त मात्रा में ईंधन की खरीद कर पाने में नाकाम श्रीलंका पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) का साप्ताहिक कोटा तय करने पर विचार कर रहा है. इसके तहत पंजीकृत ग्राहक पंप से एक निर्धारित मात्रा में ईंधन खरीद सकेंगे. ऊर्जा मंत्री (Energy Minister) कंचन विजयशेखर (Kanchan Vijayasekhar) ने रविवार को एक ट्वीट (Tweet) में इसकी घोषणा की.


साप्ताहिक कोटा की गारंटी देने के सिवाय कोई चारा नहीं
विजयशेखर ने कहा, ‘‘हमारे पास उपभोक्ताओं को पेट्रोल पंपों पर अपना पंजीकरण कराने और साप्ताहिक कोटा की गारंटी देने के सिवाय कोई चारा नहीं है. ईंधन आपूर्ति सामान्य होने तक यह व्यवस्था बनी रहेगी. मुझे उम्मीद है कि जुलाई के पहले हफ्ते से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी.’’ उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि इस व्यवस्था के लागू होने से ईंधन को लेकर मची आपाधापी दूर करने में मदद मिलेगी.


पेट्रोल पंपों के बाहर लंबी कतार
पर्याप्त मात्रा में पेट्रोल-डीजल उपलब्ध नहीं होने से श्रीलंका के लोगों को ईंधन खरीद के लिए पेट्रोल पंपों (Petrol Pumps) के बाहर लंबी कतार लगानी पड़ रही है.


ईंधन की किल्लत (Fuel Shortage) होने से अप्रैल की शुरुआत से ही देश में 10 घंटे की बिजली कटौती (Power Cut) भी हो रही है. ऐसी स्थिति में सरकार हालात पर काबू पाने के लिए ईंधन की ‘राशनिंग’ व्यवस्था लागू कर सकती है.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: रूसी राजनयिक ने कहा- यूक्रेन से लौटे भारतीय छात्रों की पढ़ाई का नहीं होगा नुकसान, रूसी विश्वविद्यालय देंगे दाखिला


Sri Lanka Crisis: आर्थिक संकट में फंसे पड़ोसी की कैसे मदद कर रहा भारत? सलाहकार समिति को बताएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर