South Korea and North Korea Tension: दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच तनाव कम होता नहीं दिख रहा है. अभी तक अपने मिसाइल परीक्षणों ने दक्षिण कोरिया को परेशान करने वाले उत्तरी कोरिया की इस बार खुद नींद उड़ गई है. इसकी वजह है दक्षिण कोरिया में मंगलवार को हुई एक सैन्य परेड.


इस परेड में दक्षिण कोरिया ने महाविनाशक हथियारों के शस्त्रागार का प्रदर्शन किया. इस दौरान दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल की सड़कों पर टैंक, मिसाइल समेत अन्य हथियारों का भी प्रदर्शन किया गया. इस परेड का आयोजन सशस्त्र बलों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर किया गया था.


किम जोंग उन को चेतावनी


इस परेड में राष्ट्रपति यूं सुक योल भी मौजूद थे. उन्होंने इस मौके पर उत्तर कोरिया पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि अगर किम जोंग उन परमाणु हथियारों को इस्तेमाल करता है तो उसके शासन को समाप्त कर दिया जाएगा. बता दें कि 2013 के बाद इस परेड का आयोजन पहली बार हुआ है. इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे.


अमेरिकी सैनिकों ने भी लिया भाग


इस परेड में दक्षिण कोरिया के सैनिकों के साथ अमेरिकी सैनिक भी शामिल हुए. कुल 300 अमेरिकी सैनिकों ने इसमें भाग लिया. इसमें जिस तरह के हथियारों की प्रदर्शनी की गई, उससे उत्तर कोरिया के नेता लीडर किम जोंग की चिंता भी जरूर बढ़ेगी, क्योंकि इनमें हाईटेक ड्रोन के साथ-ससाथ खतरनाक टैंक भी शामिल थे.


दक्षिण कोरिया की ये है हसरत


इस कार्यक्रम में जिस तरह से दक्षिण कोरिया ने अपने हथियारों की प्रदर्शनी की है उससे साफ होता है कि उसका लक्ष्य सिर्फ अपने हथियार दिखाना नहीं था, बल्कि वह दुनिया को बताना चाहता था कि अब वह भी काफी आगे निकल चुका है. राष्ट्रपति यून ने कहा कि वह अपने देश को अमेरिका, रूस और फ्रांस के बाद दुनिया का चौथा सबसे बड़ा हथियार निर्यातक बनाना टागचे हैं. हालांकि उनके लिए यह इतना आसान नहीं होगा.


ये भी पढ़ें


खालिस्तान-गैंगस्टर्स के नेटवर्क पर NIA की बड़ी कार्रवाई, यूपी-दिल्ली समेत 6 राज्यों में 51 ठिकानों पर रेड