UAE Hindu Temple: UAE हिंदू मंदिर में सऊदी के शाही परिवार को निमंत्रण देने पर पाकिस्तान में चर्चा तेज हो गई है. पाकिस्तानी लोग तो यूएई में हिंदू मंदिर का आज भी विरोध कर रहे हैं. इनका कहना है कि यूएई को हिंदू मंदिर नहीं बनने देना चाहिए. इसके अलावा मंदिर में जाकर इफ्तार करने पर कड़ी आपत्ति जताई है. यूएई के BAPS मंदिर प्रशासन ने अंतरधार्मिक कार्यक्रम के तहत ईद से पहले सऊदी के शाही परिवार और सभी अन्य धर्मों के प्रमुख लोगों को निमंत्रित किया था.


पाकिस्तानी यूट्यूबर शोएब चौधरी ने इस मुद्दे को लेकर पाकिस्तान के युवाओं से बात की है. शोएब चौधरी ने सवाल किया कि यूएई तो सभी धर्म के लोगों को साथ लेकर चल रहा है, लेकिन पाकिस्तान में ऐसा क्यों नहीं हो पा रहा है ? इसका जवाब देते हुए एक पाकिस्तानी युवक ने कहा कि यूएई को वहां मंदिर ही नहीं बनने देना चाहिए, क्योंकि वह एक मुस्लिम देश है. पाकिस्तानी युवक ने कहा कि 'इंडिया मुसलमानों को पीछे करना चाहता है, भारत में मुसलमानों को अजान नहीं करने दिया जाता है. वहां के मुसलमानों को सरकारी नौकरी नहीं करने दिया जाता.'


पाकिस्तानी युवक ने क्या कहा?
शोएब चौधरी की बातचीत में एक चीज देखने को मिली कि पाकिस्तान के कुछ युवाओं को काफी गलत जानकारियां दी गई हैं. जब शोएब ने उनसे सवाल किया कि आखिर उनको कौन बताया कि इंडिया में अजान नहीं करने दिया जाता तो युवक ने बताया कि उसने यूट्यूब में देखा है. इसी तरह से पाकिस्तानी युवक ने कहा कि यूएई का मंदिर तो बंद हो गया. इस मामले में भी पाकिस्तानी युवक को सही जानकारी नहीं है. इनकी बातचीत से ऐसा लगता है कि पाकिस्तान में कुछ ऐसी ताकते हैं जो पाकिस्तान के युवाओं को सोशल मीडिया के माध्यम से गलत जानकारी पहुंचा रही हैं.



एक दूसरे पाकिस्तानी युवक ने कहा कि भारत में सड़क पर नमाज अदा करने पर मुसलमानों को पीटा जाता है, वहां के मुसलमान आजाद नहीं हैं. पाकिस्तान में तो सभी धर्मों के लोग आजाद हैं, हालांकि उसने खुद यह स्वीकार किया कि सड़क पर कोई हिंदू अगर पूजा करता है तो वह उनको नहीं करने देगा. इस दौरान पाकिस्तानी युवक ने कहा कि कुछ लोग पाकिस्तान में ऐसे हैं कि वह दूसरे धर्मों के खिलाफ गलत करते हैं. ऐसे लोगों का उसने विरोध जताया और कहा कि इस्लाम तो इंसानियत सिखाती है तो पहले इंसान बनना जरूरी है.


यह भी पढ़ेंः मक्का में 'मस्जिद-ए-हराम' की ऊपरी मंजिल से शख्स ने लगाई छलांग