Bangladesh-India Relation: मालदीव की तर्ज पर बांग्लादेश का विपक्ष भी इस समय 'इंडिया आउट' कैंपेन चला रहा है, जिसका वहां की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने करारा जवाब दिया है. शेख हसीना ने खुले मंच से बांग्लादेश के लोगों से कहा कि अगर आपको इंडिया का बॉयकाट करना है तो पहले 'अपनी बीवियों की साड़ी उतारकर जला दो और भारत से आ रहे मसालों और खाद्य वस्तुओं का उपयोग करना बंद कर दो.' इस बात की चर्चा अब पाकिस्तान में भी होने लगी है.


पाकिस्तानी यूट्यूबर शोएब मलिक ने बांग्लादेश के 'इंडिया आउट' कैंपेन को लेकर भारत की अधिवक्ता नाजिया इलाही खान से बात की है. इस दौरान नाजिया ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के संबंध बहुत अच्छे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में बांग्लादेश जमकर भारत के साथ व्यापार कर रहा है. मोदी सरकार में भारत और बांग्लादेश के बीच आवागमन बेहतर हुआ है. भारी संख्या में बांग्लादेश के व्यापारी भारत के कोलकाता और दिल्ली शहर से सस्ते दामों में कपड़े खरीदकर बांग्लादेश में ऊंचे दामों पर बेचते हैं. 


पूरी दुनिया भारत के साथ चाहती है दोस्ती
नाजिया ने शेख हसीना का समर्थन करते हुए कहा कि, उन्होंने बांग्लादेश के विपक्षी दल को साफ लफ्जों में बेहतर जवाब दिया है. नाजिया ने कहा कि भारत से आलू, प्याज, मसाले, अदरक समेत तमाम चीजें बांग्लादेश जाती हैं, अगर ये जाना बंद हो जाएं तो शायद बांग्लादेश के घरों में चूल्हे नहीं जलेंगे. नाजिया ने कहा कि आज भारत इस मुकाम पर पहुंच गया है कि पूरी दुनिया भारत के साथ बेहतर संबंध चाहती है. कोई भी देश अब भारत के साथ कुश्ती नहीं करना चाहता, बल्कि व्यापार करना चाहता है. नाजिया ने पाकिस्तान के युवाओं को सलाह देते हुए कहा कि अगर पाकिस्तानी युवा इस्लाम को घर में रखकर काम करें तो शायद पाकिस्तान भी जल्द अपने मुकाम को हासिल कर सकता है.



पाकिस्तान से निकला बांग्लादेश आगे
नाजिया ने कहा कि मोहम्मद अली जिन्ना ने पाकिस्तान को जिस स्थान पर छोड़ा था, आज भी पाकिस्तान वहीं खड़ा है. पाकिस्तान को डेवलपमेंट, इंप्रूवमेंट और ट्रेड चाहिए ही नहीं, क्योंकि पाकिस्तान तो मुस्लिम लीग की तर्ज पर चलता है. उन्होंने कहा कि आज बांग्लादेश को देखिए, जी-20 समिट के दौरान मोदी ने दुनिया के 20 सबसे मजबूत देशों के साथ बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को लाकर बैठाया. उन्होंने शेख हसीना के लिए अलग से समय दिया, साथ ही कहा कि यह दुनिया की 20 बड़ी ताकतें हैं, आप भी इनको साथ ट्रेड करिए. नाजिया ने कहा कि पाकिस्तान से निकला बांग्लादेश आज कितना आगे जा चुका है. पाकिस्तान के युवावों को शर्म आनी चाहिए कि वे क्या कर रहे हैं.


यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के जनरल की भारत को धमकी, कहा- S-400 भारत को नहीं बचा सकता