Al Shabaab Terrorist Attack in Somalia: पूर्वी अफ्रीका के देश सोमालिया (Somalia) की राजधानी मोगादिशु (Mogadishu) स्थित हयात होटल (Hayat Hotel) में अल शबाब के आतंकी हमले (Al Shabaab Terrorist Attack) में 40 लोगों की जान चली गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब 30 घंटे बाद होटल से सोमाली रक्षा बलों की घेराबंदी हटी. 


अल-शबाब के प्रवक्ता अब्दियासिस अबू मुसाब ने कहा कि समूह ने सरकारी सैनिकों द्वारा शुरू किए गए 15 से ज्यादा हमलों को विफल कर दिया. शुक्रवार की रात मोगादिशु के हयात होटल में सोमाली के सुरक्षाबलों और अल शबाब के आतंकियों के बीच गोलीबारी और तीन धमाके हुए थे. सोमाली में यह होटल नेताओं और सरकारी अधिकारियों की पसंद की जगह माना जाता है. स्थानीय मीडिया के अनुसार, सुरक्षा अधिकारियों और हमलावरों के बीच करीब 30 घंटे गोलीबारी चली. 


सोमाली सरकार के खिलाफ जंग में है अल शबाब


बता दें कि 1991 में सियाद बर्रे की तानाशाही के पतन के साथ सोमालिया एक एकीकृत राष्ट्र के रूप में ढह गया. अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने सोमालिया की संघीय सरकार को वैध प्राधिकरण के रूप में मान्यता दी है. यही सरकार राजधानी मोगादिशु और कई अन्य क्षेत्रों को नियंत्रित करती है. पाकिस्तानी आतंकी संगठन अलकायदा की शाखा माना जाने वाला अल शबाब आतंकी संगठन ने सोमालिया में सरकार के खिलाफ जंग छेड़ रखी है और देश के दक्षिण और केंद्रीय हिस्से के एक बड़े क्षेत्र को नियंत्रित करता है. 


हाल में 14 अगस्त को अमेरिकी एयर स्ट्राइक में 13 आतंकियों के मारे जाने की खबर आई थी. मोगादिशु के होटल में आतंकी हमले की अंतरराष्ट्रीय समुदाय निंदा की है. संयुक्त राष्ट्र ने आतंकी हमले का शिकार बने लोगों के प्रति संवेदना जताई है. यूएन ने कहा कि घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता है. यूरोपीय संघ ने भी इस आतंकी हमले की निंदा की है.


यह भी पढ़ें


Russia: पुतिन के बेहद करीबी अलेक्जेंडर दुगिन की हत्या की कोशिश, कार धमाके में बेटी की मौत


SCO Summit 2022: जिनपिंग- पीएम मोदी और पुतिन होंगे एक मंच पर, पहली बार शामिल होंगे पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री