Singapore Gets New Prime Minister: सिंगापुर को बुधवार (15 मई 2024) को 20 साल बाद नया प्रधानमंत्री मिला. राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम ने अर्थशास्त्री लॉरेंस वोंग को देश के चौथे प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई. लॉरेंस वोंग 51 साल के हैं और वह 72 साल के ली सीन लूंग की जगह लेंगे, जो 20 साल से सिंगापुर के प्रधानमंत्री थे.


दरअसल, लॉरेंस वोंग भी सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी के ही नेता हैं. जो पिछले 5 दशक से अधिक समय से सिंगापुर का नेतृत्व कर रहे हैं. बुधवार को वोंग ने नेशनल पैलेस में एक टेलीविजन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. वोंग सिंगापुर के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जो देश की आजादी के बाद पैदा हुए हैं.


लॉरेंस वोंग ने लोगों से किया देश कल्याण का वादा


जानकारी के मुताबिक, लॉरेंस वोंग अभी प्रधानमंत्री के साथ ही वित्त मंत्री का वर्तमान पद भी अपने पास ही रखेंगे. शपथ के दौरान लॉरेंस वोंग ने कहा कि वह सिंगापुर और उसके 59 लाख लोगों के प्रति विनम्रता और कर्तव्य की गहरी भावना रखेंगे. वह देश और लोगों के कल्याण के लिए लगातार प्रयास करेंगे.






2022 में बने थे ली के उत्तराधिकारी


लॉरेंस वोंग के राजनीतिक करियर की बात करें तो वह 2020 में महामारी टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष के रूप में काम करते हुए ज्यादा चर्चा में आए थे. उनकी कुशल राजनीतिक नेतृत्व क्षमता और साथी नेताओं के बीच लोकप्रियता को देखते हुए अप्रैल 2022 में उन्हें ली का उत्तराधिकारी नामित किया गया था.


इसके बाद उन्हें सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री के रूप में प्रमोट किया गया. इसके साथ ही उन्हें वित्त मंत्री का पद भी मिला. इस पद पर रहते हुए स्थिरता, असमानता और रोजगार जैसे मुद्दों से निपटने पर सरकार और लोगों के बीच एक "सामाजिक समझौते" को तैयार करने के लिए वह काफी चर्चित हुए.


विपक्ष के नेता ने बताया क्या हैं चुनौतियां?


दूसरी तरफ वोंग के शपथ लेने के बाद विपक्ष के नेता प्रीतम सिंह ने बुधवार को कहा कि वोंग अनिश्चित और अधिक अप्रत्याशित बाहरी माहौल और घरेलू मोर्चे पर महत्वपूर्ण पीढ़ीगत बदलाव के साथ एक चुनौतीपूर्ण समय में पदभार संभाल रहे हैं.


ये भी पढ़ें


Vladimir Putin in China : रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच चीन पहुंचे पुतिन, अमेरिका-यूरोप के खिलाफ क्या होगी साजिश, भारत को कितना खतरा