Sri Lanka Crisis: भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका इन दिनों गंभीर आर्थिक और राजनीतिक संकट के दौर से गुजर रहा है. देश की राजधानी कोलंबो में लगातार सरकार और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सोमवार को प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया है. वहीं श्रीलंका में हो रहे सरकार विरोधी प्रदर्शन के दौरान सत्तारूढ़ दल के सांसद अमरकीर्ति अतुकोराला की मौत हो गई है. फिलहाल स्थिति को काबू में करने के लिए श्रीलंका की पुलिस ने तमाम शहरों में कर्फ्यू लगा दिया है. 


श्रीलंका में प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद लगातार हिंसा भड़क रही है. श्रीलंका में हो रहे सरकार विरोधी प्रदर्शने के बीच हुई हिंसा में अभी तक 5 लोगों के मारे जाने और करीब 150 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. वहीं इन्हें कंट्रोल करने के लिए पुलिस ने कर्फ्यू लगाया है, जिसे मंगलवार सुबह 7 बजे हटा लिया जाएगा. डेली मिरर की रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि कोलंबो के पश्चिमी प्रांत के गाले फेस इलाके में सोमवार को हुई झड़प के बाद तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लगा दिया गया था.






श्रीलंका में जब कुछ प्रदर्शनकारी कोलंबो में टेंपल ट्रीज़ में जबरन घुसने की कोशिश कर रहे थे, तो उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे. वहीं इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के हंबनटोटा में महिंदा राजपक्षे के पैतृक घर को भी नहीं बख्शा और उसे आग के हवाले कर दिया है. जिसके वीडियो लगातार सोशल मीडिया पर वायरल होते देखे जा रहे हैं. फिलहाल मिल रही जानकारी के अनुसार महिंदा राजपक्षे के घर के बाहर प्रदर्शनकारियों ने गोलीबारी की घटना को भी अंजाम दिया है. 






डेली मिरर की रिपोर्ट के अनुसार श्रीलंका एक गंभीर आर्थिक संकट के बीच तीव्र नागरिक संघर्ष से गुजर रहा है. फिलहाल सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के मोरातुवा के मेयर समन लाल फर्नांडो और सांसदों सनथ निशांत, रमेश पथिराना, महिपाल हेराथ, थिसा कुट्टियाराची और निमल लांजा के आधिकारिक आवासों को भी आग के हवाले कर दिया है. 


बता दें कि साल 1948 में ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद श्रीलंका अब तक के सबसे गंभीर आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है. इस संकट का मुख्य कारण देश में भोजन और ईंधन की कमी के साथ ही लगातार बढ़ती महंगाई और बिजली कटौती की समस्या है. जिसके कारण आम जनजीवन काफी त्रस्त हो गया है. जिसके परिणामस्वरूप सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए हैं.


इसे भी पढ़ेंः
Bridge Collapse: 'बिहार में तेज हवा की वजह से गिरा पुल', IAS की इस दलील से दंग रह गए नितिन गडकरी, फिर कही ये बात


Navjot Singh Sidhu: कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब के सीएम भगवंत मान से की मुलाकात, जानें क्या हुई बात