Shehbaz Sharif On Pakistan Election: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने रविवार (16 जुलाई) को घोषणा की कि उनकी सरकार अगले महीने अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले एक कार्यवाहक सरकार को सत्ता सौंप देगी. पाक पीएम के बयान से संकेत मिलता है कि कार्यकाल पूरा होने से कुछ दिन पहले नेशनल असेंबली भंग होने जा रही है. ऐसे में नवंबर में आम चुनाव कराए जा सकते हैं.  


कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री शरीफ ने घोषणा की थी कि उनकी सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी, जो 13 अगस्त को समाप्त हो रहा है. ऐसा प्रतीत होता है कि शहबाज ने अपने सहयोगी दल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के नेता आसिफ अली जरदारी की सलाह के कारण यह फैसला किया.


समय से पहले नेशनल असेंबली भंग करने पर शहबाज को क्या फायदा? 


पीपीपी के एक वरिष्ठ नेता ने रविवार को बताया, ‘‘जरदारी ने शनिवार (15 जुलाई) को प्रधानमंत्री शहबाज के साथ बैठक में उनसे सरकार का कार्यकाल पूरा होने से कुछ दिन पहले नेशनल असेंबली को भंग करने के लिए कहा, ताकि नवंबर में चुनाव हो सकें.’’


संविधान के तहत अगर नेशनल असेंबली अपना कार्यकाल पूरा कर लेती है तो 60 दिनों के भीतर चुनाव कराने होते हैं लेकिन अगर असेंबली समय से पहले भंग हो जाती है तो सरकार को चुनाव कराने के लिए 90 दिन का समय मिल जाएगा.


नेशनल असेंबली का पांच साल का कार्यकाल 12 अगस्त, 2018 को इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सत्ता में आने के साथ शुरू हुआ और शहबाज के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन के साथ पूरा होने वाला है.


जीते तो देश की तकदीर बदल देंगे- शहबाज शरीफ


सियालकोट में लैपटॉप वितरण समारोह को संबोधित करते हुए शहबाज शरीफ ने कहा, ‘‘हमारी सरकार अगले महीने अपना कार्यकाल पूरा करेगी. हमें उम्मीद है कि कार्यकाल पूरा होने से पहले हम सत्ता सौंप देंगे और नई अंतरिम सरकार कार्यभार संभालेगी.’’ शहबाज ने कहा कि अगर उनकी पार्टी (पीएमएल-एन) आगामी आम चुनाव जीतती है तो यह देश की तकदीर बदल देगी.


यह भी पढ़ें- पाक में खतरे में पूजा स्थल ! पहले 150 साल पुराना मंदिर तोड़ा, अब डकैतों ने रॉकेट लॉन्चर से बनाया एक और को निशाना