Pakistan in SCO Summit: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को उज्बेकिस्तान में शंघाई शिखर सम्मेलन (SCO Summit) से इतर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से बातचीत की. पुतिन ने कहा कि उनका देश पाकिस्तान को गैस की आपूर्ति कर सकता है और इसके लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा पहले से ही मौजूद है.


रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास के अनुसार पुतिन ने कहा, "मुद्दा रूस से पाकिस्तान को पाइपलाइन गैस की आपूर्ति का है, जो संभव है, जिसका अर्थ है कि बुनियादी ढांचे का एक हिस्सा पहले ही तैयार किया जा जा चुका है... हमें अफगान मुद्दे को हल करना है. निश्चित रूप से राजनीतिक स्थिरता से जुड़ी समस्याएं हैं, लेकिन अफगान लोगों के साथ हमारे पारस्परिक अच्छे संबंधों को ध्यान में रखते हुए, मुझे उम्मीद है कि इस समस्या का भी समाधान हो सकता है, मेरा मतलब देश की स्थिति पर पाकिस्तान के प्रभाव से है."


उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति से मिले शरीफ 


शरीफ ने एससीओ बैठक से इतर उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव के साथ भी बैठक की और दोनों देशों के परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा की. उन्होंने ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमान के साथ भी मुलाकात की और क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों सहित पारस्परिक रूप से लाभप्रद द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न विषयों पर चर्चा की.


पाकिस्तान के विदेश मंत्री भी रहें मौजूद 


पाक पीएम शरीफ ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको से भी मुलाकात की. प्रधानमंत्री शरीफ के साथ विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी, वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल और रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ भी समरकंद में हैं.


ये भी पढ़े : Punjab Politics :BJP के नाव पर सवार होंगे कैप्टन अमरिंदर सिंह, 19 सितंबर को सकता है अधिकारिक घोषणा