Saudi Arabia Huawei Deal: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) की इस महीने सऊदी अरब की हाई-प्रोफाइल यात्रा ने कई रणनीतिक सौदों पर हस्ताक्षर करने के लिए वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है. इसमें विवादास्पद चीनी तकनीकी दिग्गज हुआवेई भी शामिल है. अल अरबिया पोस्ट के अनुसार, विवादित हुआवेई टेक्नोलॉजीज पर सौदा सऊदी शहरों में क्लाउड कंप्यूटिंग, डेटा सेंटर और उच्च तकनीक परिसरों के निर्माण से संबंधित है.


मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका (America) ने हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिमों का हवाला देते हुए चीन की हुआवेई टेक्नोलॉजी और जेडटीई के नए दूरसंचार उपकरणों पर प्रतिबंध लगा दिया था. इसी सबके बीच चीन-सऊदी सौदे ने अमेरिकी की चिंताएं और बढ़ा दी हैं. साफतौर पर अमेरिका का सुरक्षा चिंताओं को नजरअंदाज करते हुए सऊदी ने चीन की विवादास्पद कंपनी का अपने देश में स्वागत किया है.


मिडल ईस्ट में पैर पसार रहा चीन


चीनी नेता शी जिनपिंग की सऊदी अरब की तीन दिवसीय यात्रा और महत्वपूर्ण खाड़ी सहयोग परिषद के नेताओं के साथ उनकी बातचीत, साथ ही रियाद के साथ दर्जनों समझौतों पर हस्ताक्षर से पता चलता है कि बीजिंग इस क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. हालांकि, क्षेत्रीय विश्लेषक जॉन सोलोमो के अनुसार, यह पहल अमेरिकी सुरक्षा भूमिका को दबाने के लिए इतनी दूर नहीं जाएगी और सऊदी अरब अमेरिका और चीन के साथ अपने संबंधों को पुनर्गठित कर रहा है.


'सऊदी से संबंध बनाना हमारी प्राथमिकता है'


शी की यात्रा को दोनों देशों के बीच संबंधों में "एक मील के पत्थर" के रूप में देखा गया. चीनी नेता ने 86 वर्षीय किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ बातचीत की, जो सऊदी अरब के वास्तविक शासक हैं. चीनी नेता ने बताया कि सऊदी अरब के साथ अपने देश के संबंधों को विकसित करना उसके विदेशी संबंधों और मध्य पूर्व में कूटनीति की प्राथमिकता है.


'दोनों देश के बीच नए युग की शुरुआत'


शी और किंग सलमान ने "व्यापक रणनीतिक साझेदारी समझौते" पर हस्ताक्षर किए. चीनी नेता ने कहा कि समझौते ने दोनों देशों के बीच संबंधों में "एक नए युग" की शुरुआत की है. किंग सलमान ने कहा कि सऊदी अरब ने और अधिक चीनी कंपनियों को राज्य के औद्योगीकरण की प्रक्रिया में सक्रिय भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है.


ये भी पढ़ें- Pakistan-Afghanistan Firing: अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा पर फायरिंग, एक की मौत, बच्चे और महिलाओं समेत 12 घायल