Umrah News: सऊदी अरब ने उमराह के लिए मक्का आने वाले तीर्थयात्रियों से कहा है कि बैन चीजों को लेकर न आएं. सऊदी अरब सरकार ने उमराह के लिए आने वालों को कुछ सामानों को लेकर आगाह किया है कि आने से पहले सुनिश्चित कर लें कि उनके पास इनमें से कोई सामान न हो.


सऊदी अरब के हज मंत्रालय ने कहा कि यहां फायरवर्क बैन है इसलिए उससे जुड़ा कोई सामान तीर्थ यात्रियों के पास नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा कि लेजर, आतिशबाजी, फेक करेंसी और नॉन-रजिस्टर्ड दवाओं पर भी पूरी तरह से बैन है इसलिए ये सब लेकर मक्का न आएं.


रमजान में बार-बार उमराह करने वालों के लिए भी जारी किया नोटिस
मंत्रालय ने एक नोटिस जारी कर कहा, 'खुदा के मेहमान, किंगडम पहुंचने से पहले सुनिश्चित कर लें कि उनके पास इन प्रतिबंधित सामानों में से कुछ न हो.' इस्लाम में रमजान का महीना बहुत पवित्र माना जाता है. इस महीने में मुस्लिम बड़ी तादाद में उमराह करने के लिए मक्का जाते हैं. सऊदी अरब सरकार ने रमजान में बार-बार उमराह करने पर भी बैन लगाया है ताकि ज्यादा भीड़ न हो.


पिछले साल 10.35 लाख लोगों ने किया था उमराह
हज मंत्रालय ने कहा कि रमजान में दो या उससे ज्यादा बार उमराह करने के लिए इजाजत नहीं दी जाएगी. मंत्रालय ने तीर्थ यात्रियों से आग्रह किया कि भीड़ प्रबंधन के लिए इसको समझें. सऊदी हज और उमराह मंत्रालय की तफिक अल राबिया ने जनवरी में बताया था कि पिछले साल 10 लाख 35 हजार से भी ज्यादा लोगों ने उमराह किया था.


उमराह और हज में क्या फर्क है?
इस्लाम में रमजान के पवित्र महीने में उमराह करना हज के बराबर बताया गया है. हज इस्लाम के पांच फर्ज में से एक है, जो आर्थिक और शारीरिक रूप से मजबूत मुसलमान को करना जरूरी है. हालांकि, उमराह मुसलमानों पर फर्ज नहीं है, यह सुन्नत है. रमजान में उमराह करने का हज के बराबर सवाब मिलता है. उमराह पूरे साल में कभी भी कर सकते हैं, जबकि हज इस्लामिक कैलेंडर के पवित्र महीने धुल-हिज्जा में ही अदा किया जाता है. उमराह छोटी तीर्थयात्रा होती है, जिसके दो मुख्य चरण- तवाफ और सई (Sa'i) हैं. तवाफ के दौरान मुसलमानों की सबसे पवित्र मस्जिद अल हरम में मौजूद काबा के चारों ओर चक्कर लगाते हैं. वहीं, सई के दौरान दो चट्टानों सफा और मारवा के बीच सात बार चक्कर लगाए जाते हैं.


यह भी पढ़ें:-
Chinese Peopel in Balochistan: 2048 तक पाकिस्तान का बलूचिस्तान बन जाएगा चीनिस्तान, जानिए क्या है ड्रैगन की पूरी साजिश