'Rain tax' in Canada from next month: कनाडा में अगले महीने से 'रेन टैक्स' लागू होने जा रहा है. इसकी घोषणा वहां की सरकार ने की है. पिछले कुछ सालों में टोरंटो समेत लगभग पूरे कनाडा में स्टॉर्मवॉटर मैनेजमेंट एक भारी समस्या रही है. इसकी वजह से लोगों के दैनिक कार्यों पर भी असर पड़ा है. आम नागरिकों के लगातार मुश्किलों को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है. 


लोगों की बढ़ती समस्याओं को देखते हुए सरकार की ओर से स्टॉर्मवाटर ड्रेनेज सिस्टम बनवाया गया है. इस सिस्टम के माध्यम से जो एक्स्ट्रा पानी एकत्रित हो जाते हैं, उसे बाहर निकाला जाएगा.


बारिश के दिनों में भारी बारिश से कनाडा में काफी दिक्कत होती है. यही नहीं ठंड में बर्फ पिघलने से भी चारो तरफ पानी फैल जाता है. शहरों में मकान लेकर सड़कें तक सब कंक्रीट की बनी हुई हैं. ऐसे में पानी जल्दी सूख नहीं पाता है. 


यही पानी बाद में उफनकर सड़कों पर बहने लगता है. जिससे सड़क और नालियों के जाम होने की समस्या उतन्न होने लगती है. बारिश के दिनों में मामला और गंभीर हो जाता है. क्योंकि पानी नालियों के रास्ते घरों तक जाने लगते हैं. इससे कई तरह की गंभीर बीमारी उत्पन्न होने का खतरा पैदा हो जाता है.


रनऑफ की समस्या से निपटने के लिए टोरंटो प्रशासन ने स्ट्रॉर्मवॉटर चार्ज एंड वॉटर सर्विस चार्ज कंसल्टेशन से बातचीत की है. बताया जा रहा है सरकार इस नियम को रिहाइशी इमारतों के साथ-साथ वहां के ऑफिसेज, होटल्स आदि जगहों पर लगा सकती है.


सरकार के इस नियम के आने के बाद से आम नागरिकों में नाराजगी काफी बढ़ गई है. मौजूदा समय में भी टोरंटो के लोग पानी का टैक्स पे करते हैं. ऐसे में स्टॉर्मवॉटर मैनेजमेंट का नया खर्च उनके लिए असहनीय महसूस हो रहा है.


माना जा रहा है नए नियम के लगने से उन लोगों के खर्चों में और बढ़ौती होगी, जो स्टॉर्मवॉटर क्षेत्र में आते हैं. इसके अलावा घनी आबादी वाले क्षेत्रों के लोगों पर भी भार पड़ेगा, क्योंकि यहां खाली जगह कम होने की वजह से पानी जल्दी नहीं सूख पाता है.


यह भी पढ़ें- Pakistan-China: पाकिस्तान पर क्यों भड़का दोस्त चीन ? पाकिस्तानी डिप्लोमेट ने खोला राज, देखें वीडियो