India-Pakistan religious journey: धार्मिक यात्रा पर भारत से पाकिस्तान पहुंचा 64 यात्रियों का जत्था अब वतन लौट आया है पर वापसी के दौरान जो हुआ वह देखने लायक है. भारतीय यात्रियों ने पाकिस्तान में वीर बजरंगी और हर-हर महादेव के नारे लगाए. यात्रियों ने बताया कि करीब सात दिनों की धार्मिक यात्रा में पाकिस्तान में उन्हें ढेर सारा प्यार मिला. ये बातें तब सामने आईं जब पाकिस्तान की प्रसिद्ध यूट्यूबर सना अमजद ने वहां पहुंचे भारतीय यात्रियों से बातचीत की.


पाकिस्तान की धार्मिक यात्रा पर भारत के कई क्षेत्रों से लोग पहुंचे थे, जिनमें कुछ लोग नई दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के थे. बातचीत के दौरान यूट्यूबर को जत्थे में शामिल एक यात्री ने बताया- हमें यात्रा के दौरान मंत्री और विधायक होने की फीलिंग आ रही थी. ऐसा इसलिए क्योंकि जिस तरह से पाकिस्तान में हमें सुरक्षा दी गई थी, उस तरह से भारत में ऐसे मंत्रियों को दी जाती है. हमारे चारों तरफ सुरक्षाकर्मी चल रहे थे.


पाकिस्तान में भारतीयों ने कहां-कहां किया भ्रमण?


यात्रियों की ओर से बताया गया कि उन्हें इस दौरान लाहौर और इस्लामाबाद के कई स्थानों पर जाने का मौका मिला. सभी यात्रियों ने वहां कृष्ण मंदिर, वाल्मीकि मंदिर और गुरुद्वारा साहब में जाकर मत्था टेका. बाद में उन्हें अनारकली मार्केट में शॉपिंग के लिए ले जाया गया. अनुभव साझा करते हुए यूट्यूब को एक यात्री ने बताया, "लाहौर और दिल्ली में कोई अंतर नहीं है. जब हम लाहौर में थे तो लगा दिल्ली की गलियों में घूम रहे हैं."


भारत से पाकिस्तान 25 साल पीछे- यात्रियों का दावा


जत्थे में शामिल एक अन्य मुसाफिर ने बताया कि भारत-पाकिस्तान के बीच फ्री-वीजा सिस्टम कर देना चाहिए, जिससे दोनों देश के लोग यहां से वहां जा सकें, जबकि दूसरे यात्री ने कहा कि पाकिस्तान भारत से करीब 25 साल पीछे है. पाकिस्तान को भारत के साथ अच्छे संबंध रखने चाहिए, तभी वह विकास कर सकता है. यात्रा में हिस्सा लेने वाले सभी यात्रियों का पाकिस्तान के प्रति सकारात्मक रवैया देखने को मिला और सभी ने पाकिस्तानी मार्केट की तारीफ की. 


यह भी पढ़ेंः भारत के पड़ोसी देश मालदीव, श्रीलंका, नेपाल में क्यों पहुंची 'चीनी सेना'? जानिए वजह