Russia-Ukraine War: रूसी हवाई हमलों से लगातार यूक्रेन को नुकसान पहुंच रहा है. इस बार रूस की तरफ से दागी गई मिसाइल का निशाना एक नवजात बन गया. यूक्रेन के दक्षिणी जापोरिज्जिया क्षेत्र में एक मैटरनिटी वॉर्ड पर रूसी हमले के बाद एक नवजात शिशु की मौत हो गई. इस हमले में मैटरनिटी वॉर्ड की दो मंजिला बिल्डिंग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई. 


रेस्क्यू टीम ने बताया कि यह वॉर्ड जापोरिज्जिया क्षेत्र के विल्नियास्क शहर में था. हादसे के दौरान बिल्डिंग में एक महिला नवजात बच्चे के साथ थी. बच्चे की मां और एक डॉक्टर को मलबे से सुरक्षित निकाला गया. यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूस पर अपने देश में आतंक और हत्या का आरोप लगाया. 


रूस जापोरिज्जिया में क्यों कर रहा हमले 


जापोरिज्जिया क्षेत्र में प्रमुख न्यूक्लियर प्लांट स्थित है. इसलिए यह बार-बार रूसी हमलों का केंद्र रहा है. यूक्रेन के इमरजेंसी सर्विस डिपार्टमेंट ने बताया कि यहां रात भर हमले होते रहे. हालांकि यह क्षेत्र यूक्रेन के कब्जे में है, सितंबर में स्वयंभू जनमत संग्रह के बाद पूरे जापोरिज्जिया क्षेत्र पर रूस का दावा है. 


'आतंक के दम पर जीतना चाहता है रूस'


इससे पहले भी यहां मिसाइल दागे जाने के मामले सामने आए हैं. यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि कुपियांस्क में एक आवासीय इमारत पर गोलाबारी में दो लोग मारे गए थे. यह खार्किव क्षेत्र का एक शहर है, जिसे सितंबर में यूक्रेनी सेना ने वापस ले लिया था. दोनों हमलों के बाद राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि रूस आतंक और हत्या के दम पर जीत हासिल करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वह ऐसा कर नहीं पाएगा. 


अस्पतालों को बनाया गया निशाना


नौ महीने के युद्ध के दौरान कई चिकित्सा सुविधाएं रूसी हमले की चपेट में आ गई हैं. मार्च में मारियुपोल में एक अस्पताल पर हुए हमले में एक बच्चे सहित तीन लोगों की मौत हो गई थी. रूस ने उस समय कहा था कि हमला सुनियोजित था. अब एक बार फिर ऐसा ही हमला हुआ है. 


ये भी पढ़ें: Zakir Naik: क्या जाकिर नाइक को फीफा विश्व कप की ओपनिंग सेरेमनी में बुलाया था? कतर ने जारी किया बयान