Qatar On Zakir Naik: विवादित इस्लामी उपदेशक और भगोड़े भारतीय जाकिर नाइक को फुटबाल वर्ल्ड कप के लिए आमंत्रित किए जाने की खबरों पर कतर ने सफाई दी है. कतर ने राजनयिक चैनलों के माध्यम से भारत को बताया कि जाकिर नाइक को 20 नवंबर, 2022 को दोहा में फीफा विश्व कप (FIFA World Cup) के उद्घाटन में भाग लेने के लिए कोई आधिकारिक निमंत्रण नहीं दिया गया था. साथ ही ये दावा किया कि अन्य देशों ने जानबूझकर ये गलत जानकारी फैलाई ताकि भारत-कतर के द्विपक्षीय संबंधों को खराब किया जा सके. 


कतर की ओर से ये प्रतिक्रिया भारत के आपत्ति जताने के बाद आई है. मोदी सरकार ने कतर को स्पष्ट रूप से कहा था कि यदि जाकिर नाइक को औपचारिक रूप से फीफा विश्व कप के भव्य उद्घाटन समारोह में वीवीआईपी बॉक्स से फुटबाल देखने के लिए आमंत्रित किया तो भारत को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की यात्रा को रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा. 


उपराष्ट्रपति धनखड़ गए थे कतर


उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ कतर की यात्रा पर गए थे. उपराष्ट्रपति धनखड़ ने 20 नवंबर को इस कार्यक्रम में भाग लिया और अगले दिन कतर से निकल गए थे. उन्होंने कतर में उन भारतीय प्रवासियों से भी मुलाकात की थी जिन्होंने कतर में फुटबॉल स्टेडियम बनाए थे. कतर के अधिकारियों ने कहा कि जाकिर नाइक दोहा के निजी दौरे पर हो सकते हैं. कतर सरकार ने भारतीय वार्ताकारों को बताया कि पूरा जाकिर नाइक विवाद अन्य देशों की ओर से रचा गया था और कतर के खिलाफ एक बड़े दुष्प्रचार अभियान के हिस्से के रूप में था. 


मलेशिया भाग गया था नाइक 


नाइक कथित तौर पर 2016 में भारत छोड़कर मलेशिया चला गया था, जहां उसे स्थायी निवास प्रदान किया गया. भारत मलेशिया से उसके प्रत्यर्पण का अनुरोध कर चुका है. जाकिर नाइक 2016 से मनी लॉन्ड्रिंग और नफरत भरे भाषणों के माध्यम से चरमपंथ को उकसाने के लिए वांछित है. 


मार्च 2022 में, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नाइक की इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF) को UAPA के तहत एक गैरकानूनी संघ घोषित किया और इसे पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था. भारत इंटरपोल के जरिए नाइक (Zakir Naik) के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर चुका है. नाइक को यूके और कनाडा में प्रतिबंधित कर दिया गया है. 


ये भी पढ़ें- 


FIFA World Cup: बीजेपी नेता ने फीफा वर्ल्ड कप के बहिष्कार की मांग की, कहा- जाकिर नाइक किसी आतंकवादी से कम नहीं