Russian President Vladimir Putin's Video: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेहत पर दुनिया हमेशा ही फोकस करती रही है और जब रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukrain) पर आक्रमण किया है तब से ही अफवाहों का बाजार गर्म है कि रूसी राष्ट्रपति गंभीर रूप से बीमार है. अब उनका एक नया वीडियो सामने आया है. इस नए वीडियो में पुतिन हिलते-डुलते दिखे और खड़े होने में परेशानी का सामना करते दिखाई पड़े हैं. ये वीडियो उनकी सेहत को लेकर चल रही चिंताओं पर जैसे मुहर लगा रहा है. हालांकि एबीपी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है. 


अवॉर्ड सेरेमनी में हिलते-डुलते दिखे पुतिन


न्यू यॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक,राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( Vladimir Putin) क्रेमलिन (Kremlin) में एक पुरस्कार समारोह में मौजूद थे. इस दौरान वह हिल रहे थे और खड़े होने के लिए संघर्ष कर रहे थे. यूके की एक्सप्रेस के अनुसार रविवार को आयोजित किए गए इस पुरस्कार समारोह में  69 साल के पुतिन फिल्म निर्माता निकिता मिखाइलोव (Nikita Mikhailov) को रूसी संघ के राज्य पुरस्कार से सम्मानित करते वक्त आगे और पीछे हिलते-डुलते दिख रहे थे. इसके साथ ही पुतिन पोडियम के पास खड़े होने के दौरान अपना पैर हिलाते हुए भी दिखाई दे रहे हैं. ऐसा लग रहा था जैसे उन्हें खड़े होने में परेशानी पेश आ रही है.






 


वीडियो को पुतिन की सेहत पर चेतावनी की तरह लिया जा रहा


रिपोर्ट्स के मुताबिक पुतिन  के डॉक्टरों ने उन्हें सलाह दी है कि वे अपने अस्थिर सेहत की वजह से लंबे समय तक सार्वजनिक रूप से उपस्थित होने और बोलने से बचें. ये रिपोर्ट कथित तौर पर क्रेमलिन मिलिट्री सोर्स द्वारा चलाए जाने वाले टेलीग्राम चैनल जनरल एसवीआर के किए दावे पर आधारित थी. रूसी राष्ट्रपति का स्वास्थ्य हमेशा दुनिया भर की नजर में रहा है, और जब से यूक्रेन पर आक्रमण शुरू हुआ है, अफवाहें उड़ रही हैं कि वह गंभीर रूप से बीमार हैं.


पुतिन का मल-मूत्र किया जाता है एकत्र


फॉक्स न्यूज ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा कि रूसी नेता का एक विशेष सहयोगी है, पुतिन के विदेश में होने पर उनके मल-मूत्र को एकत्र करता है और उसे मास्को में निपटाने के लिए वापस लाता है. यह इस डर से किया जाता है कि मल-मूत्र को वहां छोड़ने से पुतिन की सेहत के बारे में बहुत अधिक जानकारी का खुलासा हो सकता है और गलत हाथों में पड़ने से ये रूसी राष्ट्रपति के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. रूसी नेता के करीबी संबंधों वाले एक रूसी कुलीन वर्ग को पिछले महीने यह कहते हुए सुना गया था कि पुतिन ब्लड कैंसर से बीमार हैं.


अमेरिकी पत्रिका न्यू लाइन्स की रिकॉर्डिंग में, अज्ञात कुलीन वर्ग को पश्चिमी उद्यम पूंजीपति के साथ पुतिन की सेहत पर चर्चा करते हुए सुना गया था. उधर दूसरी तरफ रूस के FSB के एक अधिकारी ने भी यह दावा किया है कि पुतिन के पास जिंदा रहने के लिए दो-तीन साल से अधिक का वक्त नहीं है. इसकी पुष्टि मई में रूस के विजय दिवस परेड में उन्हें खांसते और कंबल के नीचे लिटाते हुए होने से भी हुई थी. हालांकि, रूसी अधिकारियों ने पुतिन की सेहत के बारे में सभी अटकलों का खंडन किया है.


ये भी पढ़ें:


रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी, जानिए कब तक सत्ता में बने रह सकते हैं व्लादिमीर पुतिन?


Russia Ukraine War: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का दावा - युद्ध को खत्म करने की वार्ता को लेकर गंभीर नहीं है यूक्रेन