Russia Defence Minister : यूक्रेन के साथ रूस का युद्ध चल रहा है, ऐसे में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु को हटाने की घोषणा की है. पुतिन ने मौजूदा रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु की जगह आंद्रेई बेलौसोव को रक्षा मंत्री नियुक्त किया है. समाचार एजेंसी एएनआई ने सीएनएन के हवाले से बताया कि सर्गेई शोइगु को रूसी संघ की सुरक्षा परिषद का सचिव बनाया गया है. साथ ही वह रूसी संघ के सैन्य-औद्योगिक आयोग में पुतिन के डिप्टी भी होंगे. सर्गेई 2012 से पुतिन की कैबिनेट में रक्षा मंत्री की भूमिका संभाल रहे थे. पुतिन ने 68 वर्षीय शोइगु को रूस की शक्तिशाली सुरक्षा परिषद का प्रमुख नियुक्त किया है.


यह बदलाव ऐसे समय में हुआ है, जब रूस ने यूक्रेन के खिलाफ जंग में बढ़त हासिल की है. रूस-यूक्रेन के बीच जंग फरवरी 2022 से ही चली आ रही है, जिसमें हजारों लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है. लाखों लोगों को इलाका छोड़ना पड़ा. यह फेरबदल ऐसे समय हुआ, जब राष्ट्रपति के रूप में पुतिन का 5वां कार्यकाल शुरू हुआ है. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि शोइगु को राष्ट्रपति के आदेश से रूसी संघ के रक्षा मंत्री के पद से मुक्त करके उन्हें सुरक्षा परिषद के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया.


बेलौसोव बने रक्षा मंत्रालय के प्रमुख
प्रवक्ता पेसकोव ने कहा कि सुरक्षा परिषद के पिछले सचिव निकोलाई पेत्रुशेव को उनके पद से मुक्त कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि बेलौसोव को रक्षा मंत्रालय के प्रमुख के रूप में नियुक्त करने का निर्णय सुरक्षा ब्लॉक से जुड़ा है. उन्होंने कहा कि रूसी सैन्य विभाग का बजट पहले से ही 1980 के दशक के स्तर के करीब पहुंच रहा है, जो बेहद महत्वपूर्ण है. बता दें कि बेलौसोव इससे पहले रूस के पहले उपप्रधानमंत्री के तौर पर काम कर चुके हैं. 65 वर्षीय बेलौसोव ने आर्थिक मुद्दों पर पुतिन के सहायक, रूसी संघ के आर्थिक विकास मंत्री, रूसी संघ सरकार के अर्थशास्त्र और वित्त विभाग के निदेशक, सामान्य निदेशक के पदों पर कार्य किया.इन्हें पुतिन का काफी करीबी माना जाता है।


अकाउंट्स चैंबर का अध्यक्ष भी होगा नियुक्त
रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति पुतिन ने अकाउंट्स चैंबर के अध्यक्ष के रूप में बोरिस कोवलचुक को नियुक्त करने का भी प्रस्ताव रखा, यह पद 1.5 साल से खाली था. युद्ध के तीसरे वर्ष में प्रवेश करते ही यूक्रेन ने भी अपनी रक्षा व्यवस्था में बदलाव किया था. पिछले साल सितंबर में यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रक्षा मंत्री के रूप में ओलेक्सी रेजनिकोव की जगह ली और रुस्तम उमेरोव को इस पद के लिए नामित किया.