Russia-Ukraine War Update: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की अमेरिका की यात्रा पर गए हैं. इसी बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने गुरुवार (22 दिसंबर) को कहा कि वह युद्ध का अंत चाहते हैं और इसमें अनिवार्य रूप से एक कूटनीतिक समाधान शामिल होगा. मीडिया से बातचीत के दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, "हमारा लक्ष्य है इस संघर्ष को समाप्त करना है. हम इसके लिए प्रयास कर रहे हैं और प्रयास करना जारी रखेंगे. इसलिए हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि यह सब समाप्त हो और जितनी जल्दी हो, उतना अच्छा है." हालांकि, पुतिन की टिप्पणियों पर यूक्रेन और उसके सहयोगियों ने संदेह व्यक्त किया है. 


कुछ दिन पहले अमेरिका ने युक्रेन को 1.85 अरब डॉलर की सैन्य सहायता देने की घोषणा की थी. यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि वह पहले ही अमेरिका के दौरे पर आना चाहते थे लेकिन इस वक्त यह यात्रा बताती है कि अमेरिका की मदद से हालात अब काबू में लग रहे है. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने 10 बिंदुओं वाला शांति प्रस्ताव रखते हुए उम्मीद जताई कि भविष्य में यह कई दशकों तक संयुक्त सुरक्षा की गारंटी देगा. जेलेंस्की ने कहा कि उन्हें शांति चाहिए. उन्होंने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के ऊपर कटाक्ष करते हुए कहा कि रूस से शांति की दिशा में कदम उठाने का इंतजार करना बेवकूफी होगी, रूस इस समय आतंकी देश होने का आनंद ले रहा है. 


10 महीनों से रूस-यूक्रेन के बीच जंग


रूस-यूक्रेन जंग पिछले करीब 10 महीनों से चल रही है. फिलहाल यह जंग थमती हुई नहीं दिख रही है. रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण किया था. इस जंग से हजारों लोगों की जान चली गई है. वहीं, लाखों लोगों को विस्थापित होना पड़ा है. 


'पैट्रियट पुराना एयर डिफेंस सिस्टम'


इसी बीच मीडिया से बातचीत के दौरान पुतिन ने यूक्रेन को सप्लाई किए जा रहे अमेरिकी पैट्रियट डिफेंस सिस्टम के बारे में भी बातचीत की. उन्होंने कहा कि अमेरिका यूक्रेन को जो पैट्रियट हवाई रक्षा प्रणाली की आपूर्ति कर रहा है, वह अमेरिका की पुरानी हथियार प्रणाली है और रूस इसका मुकाबला करने में सक्षम है. रूस के पास इसका मुकाबला करने के लिए एस-300 सिस्टम है.


यह भी पढ़ें: 'पुरुषों से मेलजोल रोकने के लिए...', तालिबान ने बताया क्यों लड़कियों की यूनिवर्सिटी एजुकेशन पर लगाई रोक