Vladimir Putin Visit Mariupol: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार (19 मार्च) को कब्जे वाले मारियुपोल का दौरा किया. रूसी मीडिया ने ये जानकारी दी. मारियुपोल पर मई 2022 से मॉस्को की सेना का कब्जा है. पुतिन ने हेलीकॉप्टर से मारियुपोल के लिए उड़ान भरी, फिर कार से शहर के कई जिलों में घूमे और स्थिति का जायजा लिया. 


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नेवस्की माइक्रोडिस्ट्रिक्ट में शहरवासियों से बात की. उन्होंने मारियुपोल के तट की भी जांच की. पुतिन के यात्रा के दौरान रूसी उप प्रधान मंत्री मराट खुसुलिन ने शहर और इसके बाहरी इलाकों में पुनर्निर्माण से जुड़े कामों  के बारे में एक डिटेल रिपोर्ट दी, जिसमें नए आवासीय जिलों, सामाजिक और शैक्षिक सुविधाओं, उपयोगिता बुनियादी ढांचे और चिकित्सा केंद्रों के निर्माण से संबंधित बातें शामिल थी.


सैन्य अभियान के शीर्ष कमान से भी मुलाकात
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, पुतिन ने यूक्रेन में अपने सैन्य अभियान के शीर्ष कमान से भी मुलाकात की. रूसी नेता ने चीफ ऑफ जनरल स्टाफ वालेरी गेरासिमोव से मुलाकात की जो यूक्रेन में रूस के आक्रमण के प्रभारी हैं. दोनों की बैठक दक्षिणी रूस में रोस्तोव-ऑन-डॉन कमांड पोस्ट पर हुई.


रूसी मीडिया एजेंसी के रिपोर्ट के अनुसार मारियुपोल की यात्रा व्लादिमीर पुतिन के क्रीमिया के दौरे पर जाने के ठीक एक दिन बाद की गई. पुतिन क्रीमिया में प्रायद्वीप के कब्जे की नौवीं वर्षगांठ को मनाने के लिए गए थे. ये यूक्रेन के क्रीमिया पर हमला करने के बाद से प्रायद्वीप की उनकी पहली यात्रा थी.


अपार्टमेंट का दौरा किया
पुतिन ने नेवस्की जिले के निवासियों से बात की और वहां रहने वाले एक परिवार के निमंत्रण पर एक अपार्टमेंट का दौरा किया. यह रूसी राष्ट्रपति की डोनबास की पहली यात्रा थी. वहीं हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC)  के तरफ से यूक्रेन में कथित युद्ध अपराधों के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी करने के बाद यह उनकी पहली सार्वजनिक उपस्थिति भी थी. इस गिरफ्तारी वारंट से पहले रूसी लड़ाकू विमान की वजह से ब्लैक सी के ऊपर उड़ रही अमेरिकी ड्रोन से टकराव के बाद पुतिन की ये पहली यात्रा थी.


ये भी पढ़ें:Russia Ukraine War: 'टॉयलेट पेपर है पुतिन के खिलाफ जारी वारंट', इंटरनेशनल कोर्ट ने दिया गिरफ्तारी का फैसला तो रूस बोला- हम नहीं मानते...