रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. रूस ने शनिवार को यूक्रेन के शहरों पर बमबारी तेज कर दी और देश के दक्षिण में मारियुपोल पर शिकंजा और कसते हुए राजधानी कीव के बाहरी इलाकों में गोलाबारी तेज कर दी है. रूसी हमले से मारियुपोल सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. सैटेलाइट से ली दो तस्वीरों से इस शहर के हालात के बारे में बताती है. इनमें से एक तस्वीर मारियुपोल शहर पर बमबारी से पहले की जबकि दूसरी बमबारी के बाद की है. जहां पहली तस्वीर में यह शहर किसी भी आम शहर की तरह दिखता है. वहीं दूसरी तस्वीर में एक तबाह हो चुका शहर नजर आता है. बमबारी से सिर्फ मकान ही तबाह नहीं हुए बल्कि पेड़-पौधे भी समाप्त हो गए हैं. जहां पहली तस्वीर में सड़कों पर गाड़ियां नजर आती हैं, वहीं दूसरी तस्वीर में सड़कें सुनसान नजर आती है.




निरंतर गोलाबारी ने 430,000 की आबादी वाले शहर में भोजन, पानी और दवा लाने और फंसे हुए नागरिकों को निकालने के प्रयासों को विफल कर दिया है. महापौर के कार्यालय के अनुसार हमले में मारियुपोल में 1,500 से अधिक लोग मारे गए हैं और शवों को सामूहिक कब्रों में दफनाने के प्रयास भी गोलाबारी के कारण बाधित हो रहे हैं.




वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने रूस पर उनके देश को तोड़ने और ‘‘आतंक के एक नए चरण’’ को शुरू करने तथा मारियुपोल के पश्चिम में एक शहर के महापौर को हिरासत में लेने का आरोप लगाया है. जेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन के दौरान कहा, ‘‘वे मारियुपोल पर 24 घंटे बमबारी कर रहे हैं, मिसाइलें दाग रहे हैं. यह नफरत है. वे बच्चों को मार रहे हैं.’’ मारियुपोल में एसोसिएटेड प्रेस के एक पत्रकार ने नौ मंजिला अपार्टमेंट की इमारत पर टैंकों की गोलीबारी देखी.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: रूस के ताबड़तोड़ हमले पर पोप फ्रांसिस बोले- बंद होना चाहिए यूक्रेन में नरसंहार 


Russia-Ukraine War: यूक्रेन के मिलिट्री ट्रेनिंग ग्राउंड पर रूस की एयर स्ट्राइक, 35 की मौत, 134 घायल