रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 18 दिनों से भीषण युद्ध चल रहा है. रूस के हमलों में यूक्रेन के अब तक हजारों नागरिकों की जान जा चुकी है. यूक्रेन में तबाही का मंजर देखकर हर कोई परेशान है. इसी बीच पोप फ्रांसिस ने रविवार को एक बार फिर यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा की. उन्होंने बच्चों के अस्पतालों और नागरिकों के ठिकानों पर रूस की बमबारी को एक बर्बर कृत्य बताया. सप्ताहिक प्रार्थना के बाद पोप फ्रांसिस ने कहा, "ईश्वर के नाम पर... इस नरसंहार को रोकें."


पोप का यह बयान रूस और यूक्रेन की सेनाओं के बीच लगातार 18वें दिन भीषण लड़ाई के बीच आया है. पोप फ्रांसिस ने कहा कि 'यूक्रेनी शहरों को' कब्रिस्तानों में तब्दील होने का खतरा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस ने यूक्रेन के लवीव में सैन्य अड्डे पर कई मिसाइलें दागीं. इस हमले में कम से कम 35 लोग मारे गए और 134 अन्य घायल हो गए. क्षेत्रीय गवर्नर मैक्सिम कोज़ित्स्की के अनुसार रूसी विमानों ने लगभग 30 रॉकेट दागे. रूसी हमलों की वजह से यूक्रेन के तमाम शहर खंडहर में तब्दील हो चुके हैं. 


रूस ने एक और यूक्रेनी मेयर को किया किडनैप 


यूक्रेन के विदेश मंत्री ने रविवार को कहा कि रूस ने यूक्रेन के एक और मेयर को किडनैप कर लिया है. विदेश मंत्री के मुताबिक निप्रोरुडने शहर के प्रमुख येवेन माटेयेव को रूस के लड़ाकों ने अगवा किया है. उन्होंने सभी देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से यूक्रेन और लोकतंत्र के खिलाफ रूसी आतंकवाद को रोकने का आह्वान किया है.


इससे पहले शनिवार को रूस ने मेलिटोपोल के मेयर को किडनैप कर लिया था. यूक्रेन के विदेश मंत्री ने कहा कि रूसी आक्रमणकारियों को स्थानीय लोगों का बिल्कुल भी सपोर्ट नहीं मिल रहा है. इसकी वजह से रूसी आक्रमणकारी बौखला गए हैं और आतंक फैला रहे हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भी रूस के इस कृत्य को आतंकी करार दिया और इसकी तुलना इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों से की. 


यह भी पढ़ेंः


Ukraine Russia War: यूक्रेन में रूसी हमले से मारियुपोल समेत कई शहर बर्बाद, सैटेलाइट तस्वीरें वायरल


Russia-Ukraine War: यूक्रेन के मिलिट्री ट्रेनिंग ग्राउंड पर रूस की एयर स्ट्राइक, 35 की मौत, 134 घायल