Ukraine Attack on Russia: पिछले कई महीनों से रूस यूक्रेन युद्ध चल रहा है. इसमें रूसी सैनिक यूक्रेन के शहरों पर हमला करके उन्हें तबाह कर रहे हैं लेकिन इस बीच यूक्रेन ने पलटवार करते हुए रूसी सैनिकों को धूल चटा दी है. खबर है कि यूक्रेन के सैनिकों ने एक हमले में रूस की सेना के 19 टैंक, 20 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 4 विशेष बख्तरबंद वाहन और 6 अन्य वाहनों को नेस्तोनाबूत कर दिया है. इसके अलावा यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी ने इस युद्ध में 24,900 सैनिक, 1110 टैंक और 199 विमान गंवा दिए हैं. इतना ही नहीं रूसी सेना यूक्रेन में एक सैन्य अभियान के तहत 1900 से अधिक वाहन और ईंधन टैंक खो दिए हैं.


यूक्रेन ने ये भी दावा किया है कि इस युद्ध में अब तक 223 बच्चों को की जान जा चुकी है जबकि 400 से ज्यादा बच्चे घायल हुए हैं. आंकड़ों की अगर मानें तो सबसे ज्यादा बच्चों की मौत डोनेट्स्क प्रांत में हुई है. यहां 139 बच्चों की मौत हुई है.


यूक्रेन को 1.6 अरब डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता देगा ब्रिटेन


उधर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से वीडियो कॉल पर बात की है. उन्होंने यूक्रेन को आश्वस्त करते हुए कहा है कि ब्रिटेन यूक्रेन को 1.6 अरब डॉलर की सैन्य सहायता प्रदान करेगा. इनमें इलेक्ट्रॉनिक युद्ध उपकरण, काउंटर बैटरी रडार सिस्टम, जीपीएस जैम उपकरण शामिल हैं. जानकारी के लिए बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर जी7 के नेताओं की 8 मई यानी कि आज बैठक होने वाली है. ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगी. इस बैठक से पहले ही बोरिस ने जेलेंस्की से बात की है.


बोरिस जॉनसन ने की जेलेंस्की की तारीफ


जेलेंस्की की तारीफ करते हुए बोरिस जॉनसन ने कहा है कि ये यूक्रेन का Finest Hour चल रहा है. इसे आने वाली पीढ़ियां हमेशा याद रखेंगी. भले ही आपके सैनिकों की संख्या कम थी और एक सैनिक तीन-तीन लोगों का मुकाबला कर रहा था. वो शेर की तरह लड़ रहे थे. आपने उन्हें कीव से खदेड़ दिया. आपने पुतिन के अजेय रहने वाले मिथक को तोड़ा है. इतना ही नहीं आपने तो सैन्य इतिहास में अपने देश के जीवन में एक शानदार अध्याय जोड़ दिया है.


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: रूसी वॉरशिप का डूबना मॉस्को के लिए बड़ा झटका, क्या इसके पीछे है अमेरिका? इसलिए उठा ये सवाल


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: जंग के बीच मुश्किलों में व्लादिमीर पुतिन की 'गर्लफ्रेंड', ये कदम उठाने की तैयारी में EU