Russia Drone Attack on Ukraine: रूस और यूक्रेन के बीच लंबे समय से युद्ध जारी है. रूस की तरफ से यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्क‍िव पर बीती रात शुक्रवार (5 मार्च) को ड्रोन हमला क‍िया गया है ज‍िसमें 6 लोगों की मौत हो गई और अन्‍य 10 लोग घायल हो गए हैं. यह हमला उस वक्‍त हुआ जब लोग अपने घरों में सो रहे थे. हमले के बाद चारों तरफ चीख पुकार मच गई. ड्रोन हमले की जानकारी शन‍िवार (6 मार्च) को राष्ट्रीय आपातकालीन सेवाएं और स‍िटी मेयर की ओर से दी गई.   


न्‍यूज एजेंसी एएफपी की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, खार्किव के मेयर इगोर तेरखोव ने एक टेलीग्राम पोस्ट के जर‍िए दुश्मन देश के हमले में मृतकों और घायलों की संख्या भी बताई है. मेयर ने दावा क‍िया क‍ि इस ड्रोन स्‍ट्राइक में शहर के नॉर्थ एर‍िया के शेवचेनकिवस्की को खासतौर पर निशाना बनाया गया था. 


मेयर तेरेखोव ने यह भी दावा क‍िया क‍ि रूस ने ज‍िस ड्रोन से हमला क‍िया वो ईरान निर्मित ड्रोन था. इस हमले में कम से कम 9 ऊंची इमारतों, 3  डोरमेंट्री और एक पेट्रोल पंप स्टेशन को निशाना बनाया गया. 


गर्वनर ओलेग स‍िनेगुबोव ने की थी हमले की पुष्‍ट‍ि


उधर, क्षेत्रीय गवर्नर ओलेग सिनेगुबोव ने इस मामले में पहले कहा था क‍ि शेवचेनकिवस्की में हमले से दो लोगों की मौत हो गई है. वहीं, पुलिस ने मौतों की पुष्टि की और कहा कि अन्य 8 लोगों को ड्रोन हमले में गंभीर रूप से घायल होने की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया. 


खार्क‍िव के माला डेनिलिव्का गांव में भी हुआ हमला 
 
खार्क‍िव पुलिस का दावा है क‍ि हमलें में जो लोग घायल हुए हैं उनमें 25 और 52 साल की दो महिलाएं और 23 से 76 साल की उम्र के 6 पुरुष भी शामिल हैं. इसके अलावा खार्किव के उत्तर-पश्चिमी बाहरी इलाके के एक गांव माला डेनिलिव्का में भी एक अलग हमला हुआ है, लेक‍िन इसमें क‍िसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.  


हमले से जुड़ी कई तस्‍वीरें पुल‍िस ने की जारी 


पुलिस की ओर से टेलीग्राम पर कई तस्‍वीरों को भी जारी क‍िया गया है. इनमें एक ऊंचे अपार्टमेंट इमारत सहित स‍िव‍िल एर‍िया में कई जगहों पर आग लगी हुई नजर आई है. अधिकारियों ने भी दावा क‍िया है क‍ि रूसी हमले में आवासीय ब्लॉक और एक पेट्रोल स्टेशन समेत कई इमारते क्षतिग्रस्त हुईं हैं. यह हमला तब हुआ जब यूक्रेन की वायु सेना ने देश भर में रूसी ड्रोन के कई ग्रुप के सक्र‍िय होने का अलर्ट द‍िया था. 

यह भी पढ़ें: Earthquake In New York: न्यूयॉर्क में आया भूकंप, स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी पर गिरी बिजली, लोगों में दहशत