Eid-ul-Fitr Dubai: ईद-उल-फितर की छुट्टियों के दौरान दुबई में कम से कम छह दिनों के लिए पार्किंग व्यवस्था मुफ्त करने की घोषणा की गई है. दुबई में रोड एंड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (आरटीए) ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा कि रमजान के 29वें दिन से लेकर शावाल (इस्लामिक महीने) की 3 तारीख तक पार्किंग मुफ्त होगी. इसका मतलब यह है कि अगर ईद-उल-फितर 10 अप्रैल को पड़ता है तो सोमवार, 8 अप्रैल से 12 अप्रैल तक कोई पार्किंग शुल्क नहीं लगेगा. 


गल्फ न्यूज के मुताबिक, दुबई में रविवार को पार्किंग वैसे भी मुफ्त रहती है, ऐसे में अब ईद के दौरान घूमने वाले लोग अमीरात में लगातार छह दिनों तक मुफ्त पार्किंग का आनंद ले सकेंगे. हालांकि, अगर चांद दिखने के आधार पर ईद-उल-फितर 9 अप्रैल को पड़ती है, तो पार्किंग केवल पांच दिनों के लिए मुफ्त होगी. इसके बाद अमीरात में पेड पार्किंग शावाल महीने के चौथे दिन (ईद का चौथा दिन) से फिर से शुरू होगी.


इस बीच आरटीए ने ईद-उल-फितर की छुट्टियों के दौरान अपनी सभी सेवाओं के लिए काम के घंटों की भी घोषणा की है, लेकिन रमजान महीने के 29 वें दिन और शव्वाल के तीसरे दिन वाहन जांच केंद्र खुले रहेंगे. इसके साथ दुबई की सरकार ने कई अन्य घोषणाएं की है. 


कस्टमर हैप्पिनेस सेंटर
ईद की छुट्टियों के दौरान सभी ग्राहक प्रसन्नता केंद्र बंद रहेंगे. हालांकि, उम्म रामूल, देरा, बरशा, अल किफाफ केंद्र और आरटीए मुख्य कार्यालय के स्मार्ट ग्राहक केंद्र हमेशा की तरह 24/7 चालू रहेंगे.


दुबई मेट्रो
दुबई मेट्रो 6 अप्रैल को सुबह 5 बजे से दोपहर 1 बजे तक, रविवार 7 अप्रैल को सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक, सोमवार से शनिवार, 8-13 अप्रैल को सुबह 5 बजे से दोपहर 1 बजे तक और रविवार, 14 अप्रैल को सुबह 8 बजे से रात 12 बजे तक संचालित होगी.


दुबई ट्राम
सोमवार से शनिवार सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक, और रविवार सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक दुबई की ट्राम सेवा संचालित होगी.


दुबई बस
ईद-उल-फितर की छुट्टियों के दौरान दुबई बस और इंटरसिटी बसों के परिचालन घंटों में समायोजन किया जाएगा. यात्री आरटीए ऐप पर संशोधित मेट्रो और समुद्री परिवहन समय की जांच कर सकते हैं.


यह भी पढ़ेंः उमराह पर जाने वाले यात्रियों के लिए Al Hosn App लॉन्च, एक ही जगह डॉउनलोड होगा वैक्सीन सर्टिफिकेट