Earthquake  Statue of Liberty: न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को आए भूकंप के दौरान एक आश्चर्यजनक नजारा देखने को मिला. न्यूयॉर्क शहर में 4.8 तीव्रता का भूकंप आने के दौरान स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के ऊपर लगे कैमरे ने शानदार प्राकृतिक घटना को कैद किया. क्षेत्र में आए भूकंप ने न्यूयॉर्क और फिलाडेल्फिया की गगनचुंबी इमारतों से लेकर ग्रामीण न्यू इंग्लैंड तक लाखों लोगों को हिलाकर रख दिया.


न्यूयॉर्क में इस समय एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है, तूफान के दौरान स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी पर बिजली गिरती हुई दिखाई दे रही है, जिसको फोटोग्राफर डैन मार्टिन ने अपने कैमरे से कैद किया है. क्लिक की गई इस तस्वीर में बिजली का बोल्ट स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की मशाल को छूता हुआ दिखाई दे रहा है. न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने भूकंप की इस घटना को 'पिछली सदी में पूर्वी तट पर सबसे बड़े भूकंपों में से एक' बताया है.


न्यूयॉर्क में आए भूकंप का केंद्र
शुक्रवार को आए भूकंप का केंद्र न्यूयॉर्क शहर से लगभग 64 किलोमीटर पश्चिम में मध्य न्यू जर्सी के टेवक्सबरी में था. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि यह सुबह 10:20 बजे के ठीक बाद 4.7 किलोमीटर की गहराई पर हुआ. इस भूकंप में कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है. अधिकारियों ने जनता से आग्रह किया है कि अगर उन्हें झटके महसूस हों तो वे फर्नीचर के नीचे, दरवाजे के पास या दीवार के बगल में छिप जाएं.


अचानक हिलने लगा कैमरा
भूकंप के दौरान मैनहट्टन स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में सेव द चिल्ड्रेन के सीईओ इजरायल-गाजा संघर्ष पर सुरक्षा परिषद को संबोधित कर रहे थे. अचानक कैमरा हिलने पर उन्होंने बोलना बंद कर दिया. यह घटना भी कैमरे में कैद हो गई. फिलिस्तीनी संयुक्त राष्ट्र के दूत रियाद मंसूर ने मजाक करते हुए कहा, 'आप जमीन हिला रहे हैं.'






जो बाइडेन ने गवर्नर से की बात
बताया जा रहा है कि शुक्रवार को आया भूकंप 2011 में वर्जीनिया में 5.8 तीव्रता के भूकंप के बाद न्यूयॉर्क शहर में महसूस किया गया सबसे बड़ा भूकंप था, जिसके कारण सिटी हॉल और अन्य इमारतों को खाली कराना पड़ा. इससे वाशिंगटन में नुकसान हुआ. व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भूकंप के बारे में न्यू जर्सी के गवर्नर फिल मर्फी से बात की और जरूरत पड़ने पर प्रशासनिक सहायता की बात कही है. 


यह भी पढ़ेंः अमेरिका में 8 अप्रैल को लगने जा रहा है सूर्य ग्रहण, भारत में कब दिखेगा यह दुर्लभ नजारा?