Russia-Ukraine Ceasefire : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने गुरुवार (5 जनवरी) को ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस के मौके पर सीजफायर का ऐलान किया था. ये सीजफायर का नियम 5 तारीख से लेकर 7 तारीख तक लागू किया गया था, जिसका मतलब कि दोनों में कोई भी सेना एक-दूसरे पर किसी भी प्रकार का हमला नहीं करेगा. लेकिन इसके बावजूद यूक्रेन की तरफ से ऐसी जानकारी सामने आई, जिसमें कहा गया कि रूस ने सीजफायर का उल्लंघन करते हुए यूक्रेन पर हमला किया. 


आज रविवार (8 जनवरी) को रूसी रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि यूक्रेनी सेना ने सीजफायर का उल्लंघन करते हुए सैकड़ों हमले किए. उन्होंने कहा कि यूक्रेनी सेना ने 6-7 जनवरी को एकतरफा सीजफायर के दौरान तोपों से सैकड़ों हमले किए हैं. 


160 से अधिक बड़े कैलिबर के गोले और 20 रॉकेट दागे


रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, यूक्रेनी सेना ने सीजफायर के दौरान डोनेट्स्क और लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक, ज़ापोरोज़े और खेरसॉन क्षेत्रों में रूसी सेना के खिलाफ तोपों से लगभग 370 हमले किए. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेनी सैनिकों ने डोनेट्स्क के आवासीय क्षेत्रों के खिलाफ 160 से अधिक बड़े कैलिबर के गोले और 20 रॉकेट दागे. यूक्रेन ने भी रूस पर हमले का आरोप लगाया था, जिसमें कहा गया था कि रूस ने 40 रॉकेट लॉन्चरों से हमले किए थे और इस हमले में 2 लोगों की मौत हो गई और 9 लोग घायल हो गए थे.


रूसी ठिकानों को निशाना बनाया


रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार (6 जनवरी) को यूक्रेनी सैनिकों ने मास्को के तरफ से लगाए गए सीजफायर के बावजूद डोनबास में गोलाबारी जारी रखी. इस दौरान भी यूक्रेन ने रविवार (8 जनवरी) को रूसी ठिकानों को निशाना बनाते हुए कई हमले किए. इसके बाद रूस ने भी जवाबी कारवाई करते हुए अपनी तरफ से हमले किए. रूसी मंत्रालय ने कहा, "सीजफायर की पूरी अवधि के दौरान भी यूक्रेनी सैनिकों ने बस्तियों और रूसी चौकियों पर लगातार गोलीबारी जारी रखी."


ये भी पढ़ें:'इतिहास को फिर से लिखने की है जरूरत, वामपंथियों ने की छेड़छाड़'- असम CM हिमंत बिस्वा सरमा का बयान