Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के शुरू हुए युद्ध को करीब 1 साल होने जा रहे हैं. इस दौरान दोनों देशों को बहुत नुकसान का सामना करना पड़ा है. दोनों सेनाओं के हजारों सैनिकों ने अपनी जान गंवा दी है. इसी बीच 5 जनवरी को रूस के राष्ट्रपति नें ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस के मौके पर हमलों को रोकने का आदेश दिया था, जो 5 से 7 जनवरी के बीच तक लागू था. उन्होंने इस तरह का फैसला पैट्रिआर्क किरिल और तुर्की के राष्ट्रपति तैयब एर्दोआन के कहने पर लिया था. 


वही दूसरी ओर यूक्रेन ने इस तरह के सीजफायर को झूठा करार दिया. एएफपी के पत्रकारों ने पूर्वी यूक्रेन के सीमावर्ती शहर बखमुत में रूसी संघर्ष विराम शुरू होने के समय के बाद आने और जाने वाली गोलीबारी की आवाजें सुनीं. यूक्रेन के राष्ट्रपति प्रशासन के उप प्रमुख ने कहा कि मॉस्को की सेना ने पूर्व में यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर क्रामटोरस्क पर भी हमला किया था.


आदेश के बावजूद हमला


कीव ने रविवार (8 जनवरी) को कहा कि रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन के ओर से अपनी सेना को ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस पर हमलों को रोकने के एकतरफा आदेश के बावजूद दो यूक्रेनियन मारे गए और नौ अन्य घायल हो गए. यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिलो टिमोशेंको ने रविवार (8 जनवरी) को कहा, "रूस की सशस्त्र आक्रामकता के वजह से पिछले 24 घंटों में डोनेट्स्क के पूर्वी क्षेत्र में एक व्यक्ति की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए है." उन्होंने कहा कि खार्किव के पूर्वोत्तर क्षेत्र में एक और व्यक्ति की मौत हो गई और खेरसॉन के दक्षिणी क्षेत्र में एक अन्य घायल हो गया.


रॉकेट लॉन्चरों से किए हमले


यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने एक अलग बयान में कहा, "रूसी आक्रमणकारियों की ओर से घोषित सीजफायर के बावजूद, पिछले दिनों रूस ने नौ मिसाइल और तीन हवाई हमले किए और कई रॉकेट लॉन्चरों से मिलाकर 40 हमले किए." रॉकेट लॉन्चरों से किए गए विशेष हमले में नागरिक बुनियादी ढांचा प्रभावित हुआ.


रूस की ओर से सीजफायर को इस्तेमाल अपनी सेना को फिर से संगठित करने के लिए किया गया. युद्ध के मैदान में उलटफेर के लिए समय हासिल करने की और रणनीति बनाने के रूप में किया. राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने भी कहा था कि एकतरफा युद्धविराम को गंभीरता से नहीं लिया जा सकता है और न ही लिया जाना चाहिए.


ये भी पढ़ें:Russia-Ukraine War: सीजफायर के बाद फिर आक्रामक हुआ रूस, पूर्वी यूक्रेन में गोलाबारी शुरू, नागरिक ठिकानों को बनाया निशाना