Russia Nuclear Power: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को पश्चिम देशों को परमाणु युद्ध की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि रूस परमाणु युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार है. यदि अमेरिका अपने सैनिकों को रूस भेजता है, तो इसे युद्ध के लिए भड़काने वाली कार्रवाई मानी जाएगी. ऐसे में रूस के न्यूक्लियर पावर को समझना जरूरी है. रूस के पास कितने परमाणु बम हैं और कहां तैनात हैं? आइए इस खबर में रूस के परमाणु हथियारोंसे जुड़े ऐसे ही सवालों के बारे में जानते हैं.


रूस के पास कितने परमाणु हथियार?


रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस को सोवियत संघ के परमाणु हथियार विरासत में मिले हैं, जिसके बाद रूस के पास परमाणु हथियारों का दुनिया का सबसे बड़ा भंडार है. फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स (एफएएस) के अनुसार, व्लादिमीर पुतिन लगभग 5,580 परमाणु बमों को कंट्रोल करते हैं.


एफएएस के मुताबिक, रूस के कुल 5,580 परमाणु बमों में से 1200 परमाणु बम पुराने हो गए हैं, अब इनको रूस की आर्मी ने सेवा से बाहर कर दिया है. इसके बावजूद रूस के पास आज भी लगभग 4,380 परमाणु बमों हैं. इनमें से लंबी दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल और कम दूरी की मिसाइलें शामिल हैं, इनका पुतिन कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं.


रूस ने कहां तैनात किए हैं परमाणु हथियार?


फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स के मुताबिक रूस ने 1710 परमाणु बमों को रणनीतिक तौर पर तैनात किया है. रूस ने 870 न्यूक्लियर बमों को भूमि-आधारित बैलिस्टिक मिसाइलों पर तैनात किया है, वहीं लगभग 640 परमाणु बमों को समुद्र में पनडुब्बियों पर तैनात किया हुआ है.


इसके अलावा, एफएएस का अनुमान है कि 200 परमाणु बमों को रूस ने भारी बमवर्षक ठिकानों पर तैनात किया है, जो रुस की वायुसेना के कंट्रोल में हैं. इतनी संख्या में परमाणु बमों की तैनाती महज कुछ मिनट में ही दुनिया को कई बार नष्ट करने की क्षमता रखती है. 


रूस परमाणु हथियारों का कब प्रयोग करेगा? इसको लेकर 2020 में रूस ने एक गाइडलाइंस भी जारी किया है. रूस के परमाणु सिद्धांत 2020 के मुताबिक, जब देश का अस्तित्व खतरे में पड़ता नजर आएगा तो इन परमाणु हथियारों को रूस इस्तेमाल कर सकता है. ऐसे में रूस ने पश्चिमी देशों को रूस-यूक्रेन जंग से दूर रहने की चेतावनी दी है.


परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा रूस


संयुक्त राज्य अमेरिका ने साल 2022 की न्यूक्लियर से जुड़ी एक रिपोर्ट में कहा, रूस और चीन अपने परमाणु हथियारों का विस्तार कर रहे हैं और इन हथियारों को और आधुनिक तकनीक से लैस किया जा रहा है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि रूस को और भी परमाणु हथियार मिल सकते हैं. अमेरिका ने साल 2024 में रूस की परमाणु धमकी पर चिंता जाहिर की है.


परमाणु हथियार चलाने की ताकत किसके पास?


रूस में परमाणु हथियारों को चलाने का अंतिम निर्णय देश के राष्ट्रपति के पास होता है. ऐसे में व्लादिमीर पुतिन ही परमाणु हथियारों के प्रयोग का अंतिम आदेश दे सकते हैं और पुतिन ही पश्चिमी देशों को परमाणु युद्ध की धमकी दे रहे हैं.


रूस के परमाणु हथियारों से कितना खतरा?


यूएन स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉप्यूलेशन रिपोर्ट 2023 के मुताबिक, दुनिया की आबादी 8 अरब है. अगर 400 परमाणु बमों को धरती के अलग-अलग हिस्सों पर गिरा दिया जाए तो मानवता हमेशा के लिए गायब हो जाएगी. ऐसे में रूस के 4,380 परमाणु बमों से दुनिया को 11 बार दहलाया जा सकता है.


यह भी पढ़ेंः हमले की सोचने से पहले ही भारत की प्रचंड AGNI में जलकर राख हो जाएगा पाकिस्तान, अमेरिकी साइंटिस्ट को सता रहा डर