Wagner Mutiny: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच चल रहे युद्ध के दौरान शनिवार (24 जून) को वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवेनी प्रिगोझिन ने बगावत का ऐलान कर दिया. इसके बीच प्रिगोझिन ने ये दावा किया कि उन्होंने रोस्तोव ऑन डॉन शहर पर कब्जा कर लिया है. हालांकि, प्रिगोझिन के तरफ से जब ऐलान किया गया तो उसके बाद पुतिन ने राष्ट्र को संबोधित किया. पुतिन ने एक निजी सेना के प्रमुख की ओर से सशस्त्र विद्रोह के ऐलान को विश्वासघात करार दिया और रूस की रक्षा करने का वादा किया.


रूस के वैगनर ग्रुप के चीफ प्रिगोझिन ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि रूसी सेना उनके लोगों पर हमले कर रही है. प्रिगोझिन ने सरकार पर आरोप लगाया है कि रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु वैगनर पर हमलावर हो रहे हैं और इसके चलते उसके लड़ाकों को कम सप्लाई की जा रही है. इन सब की वजह से प्रिगोझिन रक्षा मंत्री को हटाने की मांग कर रहे हैं.


वैगनर का आक्रामक रूख
ऐसा माना जा रहा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान इस तरह की घटना से पुतिन को नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. वैगनर भाड़े के सैनिकों का एक समूह है. येवगेनी प्रिगोझिन इसके प्रमुख हैं. इस प्राइवेट आर्मी ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के दौरान बखमुत की लड़ाई में अपने बहुत से लड़ाकों को गंवाकर रूस को बखमुत पर बढ़त बनाने का अवसर दे दिया.


अगर यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध के बीच रूस में गृह युद्ध होते हैं तो पुतिन के लिए एक समय में दो लड़ाइयों को संभालना मुश्किल साबित हो सकता है. इसकी सबसे बड़ी वजह है वैगनर का आक्रामक रूख, क्योंकि प्रिगोझिन ने साफतौर पर पुतिन को चेतावनी देते हुए कहा कि उनके पास 25 हजार सैनिक है, जो मरने के लिए तैयार हैं.


सड़को पर टैंक तैनात कर दिए
हालांकि, वैगनर चीफ के चेतावनी के बाद से मास्को में स्थिति को संभालने के लिए सड़कों पर टैंक तैनात कर दिए गए हैं. वहीं बागी सेना का शहर में घुसने से रोकने के लिए सड़कों को भी खोद दिया जा रहा है, जिससे बागी सेना आसानी से शहर में एंट्री न ले पाए. इन सब के बीच राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस अपने भविष्य के लिए सबसे कठिन लड़ाई लड़ रहा है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वैगनर प्रमुख के सशस्त्र विद्रोह ने दक्षिणी रूस के अहम शहर में नागरिक, सैन्य निकायों को अवरुद्ध कर दिया है.


ये भी पढ़ें:Wagner Mutiny: पुतिन के खिलाफ क्यों हो गया वैगनर ग्रुप और यूक्रेन के लिए इसका क्या मतलब है?