Russia Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को अब एक साल पूरे हो चुके हैं. एक तरफ जहां रूस इस युद्ध में पीछे हटने को तैयार नहीं है, तो दूसरी तरफ अमेरिका और यूरोपीय यूनियन भी रूस के प्रति अपनी सख्ती और प्रतिबंधों को बदलने के मूड में नहीं हैं. यूरोपीय संघ की तरफ से प्रतिबंधों का सिलसिला जारी है.


युद्ध के एक साल पूरे होने पर शुक्रवार (24 फरवरी) को हुई बैठक के बाद संघ ने कुछ अहम फैसले लिए. इसके तहत यूरोपीय संघ ने शुक्रवार को रूस पर प्रतिबंधों के एक नए दौर पर सहमति व्यक्त की. स्वीडिश राष्ट्रपति ने इन प्रतिबंधों की घोषणा की.


इस तरह के प्रतिबंधों की कही गई है बात


यूरोपीय संघ की ओर से यह रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों का 10वां पैकेज था. यूरोपीय संघ ने नए प्रतिबंधों में कहा है कि "युद्ध का समर्थन करने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ लक्षित प्रतिबंधित उपाय किए जाएंगे. इसके अलावा यूक्रेन की हथियारों के जरिये और भी मदद करने की भी बात कही गई. युद्ध को लेकर रूस के पक्ष में प्रचार-प्रसार करने वालों पर भी एक्शन की बात कही गई है.


एक साल बाद भी रूस पीछे हटने को तैयार नहीं


बता दें कि रूस यूक्रेन के बीच युद्ध की शुरुआत 24 फरवरी 2022 को ही हुई थी. युद्ध के एक साल पूरे होने के मौके पर कई देशों ने एक बार फिर से रूस से इस युद्ध को बंद करने की अपील की है. हालांकि रूस ने अब भी युद्ध बंद करने जैसे कोई संकेत नहीं दिए हैं. इससे युद्ध के खत्म होने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है.  


जी-7 ने भी युद्ध रोकने की अपील की है 


वहीं, जी-7 के देशों ने भी शुक्रवार को इस मुद्दे पर एक बैठक बुलाई और रूस से यूक्रेन में अपनी लड़ाई खत्म करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के मौलिक सिद्धांतों व मानवाधिकार के प्रति सम्मान पर हमला है. रूस को अब इस युद्ध को बंद कर देना चाहिए. जी-7 में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल है.


जी-7 के नेताओं की शुक्रवार को हुई वर्चुअल बैठक के बाद इस समूह ने एक संयुक्त बयान में कहा कि रूस की तरफ से बार-बार दिए जा रहे गैर जिम्मेदाराना परमाणु हमले संबंधी बयान अस्वीकार्य हैं और उसे रासायनिक, जैविक, विकिरण या परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने पर गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. बता दें कि यह बैठक अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुलाई थी.


ये भी पढ़ें


Pakistan Economic Crisis: कर्ज के बोझ की अनदेखी की तो श्रीलंका जैसे हो सकते हैं हालात, रिसर्च में ये बातें आई सामने