Pakistan Economy Crisis: दिवालिया होने के कगार पर खड़े पाकिस्तान को चीन ने शुक्रवार (24 फरवरी) को राहत की खबर दी. दरअसल, कर्ज के लिए कई देशों में भटकने के बाद भी पाक को कहीं से मदद नहीं मिल रही थी. इस बीच शुक्रवार को अचानक चीन ने उसे अपनी बीमार अर्थव्यवस्था को सही करने के लिए 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर की मदद दी. यह मदद ऐसे समय पर आई है जब उसे इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है.


पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार, जिन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में घोषणा की थी कि पाकिस्तान चीन से मदद की उम्मीद कर रहा है. शुक्रवार को इशाक डार ने सोशल मीडिया पर इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि चीन ने 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर दे दिए हैं.


चीन को बताया सच्चा दोस्त


डार ने ट्वीट के जरिये बताया कि "स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान को चाइना डेवलपमेंट बैंक से आज 70 करोड़ डॉलर का फंड मिला है. इस मदद के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने इस "विशेष मित्र" के प्रति आभार व्यक्त किया है." उन्होंने आगे लिखा "चीन पाकिस्तान का सहयोगी देश है. हम सभी आईएमएफ समझौते की प्रतीक्षा कर रहे थे, लेकिन उससे पहले चीन ने मदद करके साबित किया है कि वह पाक का सच्चा दोस्त है. इन बातों को कभी नहीं भुलाया जा सकता है."


आईएमएफ से है अब बड़ी उम्मीद


उन्होंने कहा कि दिवालिया होने से बचने के लिए पाकिस्तान सरकार लगातार कोशिश कर रही है. हम आईएमएफ से आर्थिक पैकेज पाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. बता दें कि पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार, जो कुछ सप्ताह पहले 2.9 बिलियन अमरीकी डॉलर के निम्न स्तर तक चला गया था वह अब बढ़कर 4 बिलियन अमरीकी डॉलर के करीब पहुंच गया है.


ये भी पढ़ें


Pakistan Economic Crisis: कर्ज के बोझ की अनदेखी की तो श्रीलंका जैसे हो सकते हैं हालात, रिसर्च में ये बातें आई सामने