Russia Ukraine War: दुनिया भर में रूस के यूक्रेन पर हमले का विरोध होने के बाद भी रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. आज तीसरे दिन भी यूक्रेन के इलाकों से लगातार धमाके की आवाज सुनी जाती रही. इस बीच दोनों देश अलग अलग दावे कर रहे हैं. रूस का कहना है कि उसने किसी रिहायशी इलाके को निशाना नहीं बनाया है. 


वहां दूसरी तरफ यूक्रेन से आ रही तस्वीरें कुछ और ही कह रही है. इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने देश छोड़ने से इनकार कर दिया है और अपने देशवासियों से मजबूती के साथ डटे रहने की अपील की है.  


 दरअसल यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में ज़ेलेंस्की राष्ट्रपति भवन के बाहर अपने प्रमुख सहयोगियों के साथ नज़र आ रहे हैं. उन्होंने कहा,' सभी यूक्रेन वासियों को सुप्रभात, इंटरनेट पर बहुत सारी फेक जानकारी फैलाई जा रही है कि हमने सेना को हथियार डालने के लिए कहा. ऐसा नहीं है, यह हमारी जमीन है, हमारा देश है, हमारे बच्चे हैं और हम हर कीमत पर इसकी रक्षा करेंगे.'


 






जेलेंस्की ने देश छोड़ने से किया इनकार


जेलेंस्की को अमेरिकी सरकार ने राजधानी कीव से निकलने को कहा था, लेकिन जेलेंस्की ने इससे इनकार कर दिया. इस लड़ाई में अब तक सैकड़ों लोगों की मौत होने की सूचना मिली है. रूसी सेना की ओर से राजधानी कीव में किए गए हमलों में अपार्टमेंट की इमारत और पुलों और स्कूलों को भारी क्षति हुई है. इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि रूस यूक्रेन की मौजूदा सरकार को उखाड़ फेंकने (अपदस्थ करना) की कोशिश कर सकता है. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक यूक्रेन की मौजूदा सरकार को हटाना ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का उद्देश्य है.





दुनिया के नक्शे में बदलाव करने और रूस के शीतयुद्ध कालीन प्रभाव को बहाल करने के लिए यह पुतिन का अभी तक का सबसे बड़ा कदम है. हालांकि इस युद्ध में अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि यूक्रेन का कितना हिस्सा अब भी उसके कब्जे में है और कितने हिस्से पर रूस का नियंत्रण हो गया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने संघर्ष विराम की अपील की और एक अस्पष्ट बयान में चेतावनी दी कि कई शहरों पर हमला हो रहा है.


मजबूती के साथ डटे रहने का संदेश


यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा, “आज रात हमें मजबूती के साथ डटे रहना होगा. आज ही यूक्रेन का भविष्य निर्धारित होगा.” जेलेंस्की को अमेरिकी सरकार ने राजधानी कीव से निकलने को कहा था, लेकिन जेलेंस्की ने इससे इनकार कर दिया. अमेरिका के खुफिया विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा,‘‘ यहां युद्ध चल रहा है। मुझे गोला बारूद चाहिए, यात्रा नहीं.


ये भी पढ़ें:


रूसी हमले के बीच जेलेंस्की ने कीव छोड़ने के अमेरिकी प्रस्ताव को किया खारिज, कहा- हमें हथियार चाहिये, यात्रा नहीं


यूक्रेन में जंग के बीच राहुल गांधी ने बंकर में छिपी छात्राओं का वीडियो किया शेयर, सरकार से तुरंत रेस्क्यू की अपील