रूस और यूक्रेन के बीच 42 दिनों से लगातार जंग जारी है. इस बीच व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए यूक्रेन युद्ध के वास्ते धन जुटाना दिन बदिन मुश्किल होता जा रहा है. व्हाउट हाउस ने यह भी कहा कि बुधवार को रूस के खिलाफ और कड़े प्रतिबंधों की घोषणा की जाएगी. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हम देख रहे हैं कि रूस में वित्तीय प्रणाली ढहने के कगार पर है. मेरा मतलब है कि उनकी अर्थव्यवस्था में 15 प्रतिशत के संकुचन का अनुमान लगाया गया है. निजी क्षेत्र के व्यवसाय देश से बाहर निकल रहे हैं. 


पुतिन के लिए यूक्रेन जंग के वास्ते धन जुटाना मुश्किल- अमेरिका


अमेरिका ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए इस युद्ध को लेकर धन जुटाना दिन-प्रतिदिन मुश्किल होता जा रहा है. प्रेस सचिव जेन साकी ने आगे कहा कि हम यूक्रेनी सैनिकों को ऐतिहासिक स्तर पर सैन्य और सुरक्षा सहायता प्रदान कर रहे हैं, जिसका उपयोग वे पिछले कुछ हफ्तों से इस युद्ध से निपटने और रूसियों को पीछे धकेलने के लिए प्रभावी ढंग से कर रहे हैं. साकी ने दोहराया कि अमेरिका रूस में सत्ता परिवर्तन का आह्वान नहीं कर रहा है. यह हमारी नीति नहीं रही है और न कभी होगी.


रूस के खिलाफ और कड़े प्रतिबंध लगाने की धमकी


व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि हमारे विचार से रूस एक युद्ध अपराधी हैं. व्लादिमीर पुतिन एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें युद्ध अपराधों का मूल्यांकन करने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के सामने पेश किया जाना चाहिए. इस बीच, व्हाइट हाउस रूस पर एक और प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है. इसकी घोषणा भी जल्द होने की संभावना है. इससे पहले भी अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों ने रूस के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाए हैं.


ये भी पढ़ें:


ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, अमेरिका मिलकर बनाएंगे हाइपरसोनिक मिसाइल, क्या चीन को टक्कर देना मकसद?


Russia Ukraine War: पुतिन की बेटियों को EU के प्रतिबंधों का करना पड़ सकता है सामना, ये है वजह