अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन रूस और यूक्रेन संकट पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को पोलैंड जाएंगे. व्हाइट हाउस की ओर से रविवार को इस बात की जानकारी दी गई. व्हाइट हाउस ने बताया कि बाइडन वहां पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा से मिलकर बात करेंगे.


मानवीय संकट पर होगी बात


व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि, "राष्ट्रपति नाटो सदस्य पोलैंड के राष्ट्रपति से इस बात पर चर्चा करेंगे कि संयुक्त राज्य अमेरिका, नाटो देश और अन्य सहयोगी देश रूस द्वारा यूक्रेन में पैदा किए गए मानवीय और मानवाधिकार संकट का जवाब कैसे दे रहे हैं. 


यूरोपीय दौरे के दौरान जाएंगे बाइडन


व्हाइट हाउस ने एक बयान में बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन का यह पोलैंड दौरा आगामी यूरोप यात्रा के दौरान ही होगा, जिसमें वह नाटो और यूरोपीय सहयोगियों के साथ बातचीत के लिए जा रहे हैं. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने रविवार को बताया कि बुधवार को वाशिंगटन से रवाना होने वाले बाइडन पहले ब्रसेल्स और फिर पोलैंड जाएंगे, जहां वह उन देश के प्रमुखों से बात करेंगे. 


यूक्रेन का पड़ोसी देश है पोलैंड


बता दें कि पोलैंड, यूक्रेन का पड़ोसी देश है और यूक्रेन से पलायन करके आने वाले शरणार्थियों को शरण देने में पोलैंड सबसे आगे है. अब तक पोलैंड 20 लाख से अधिक लोगों को शरण दे चुका है. पोलैंड लगातार नाटो के अपने साथी सदस्यों से इस युद्ध को रोकने के लिए प्रयास करने की अपील की है. 


902 आम नारिकों की जा चुकी है जान


संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय (ओएचसीएचआर) ने रविवार को एक आंकड़ा जारी किया. इसके मुताबिक, 19 मार्च की मध्यरात्रि तक यूक्रेन में कम से कम 902 नागरिक मारे गए हैं और 1,459 घायल हुए हैं. ओएचसीएचआर ने कहा कि अधिकांश हताहत विस्फोटक हथियारों जैसे भारी तोपखाने और कई-लॉन्च रॉकेट सिस्टम, मिसाइल और हवाई हमलों की वजह से हुए. हालांकि माना जा रहा है कि वास्तविक टोल काफी अधिक है क्योंकि ओएचसीएचआर, जिसकी देश में एक बड़ी निगरानी टीम है जो अभी तक मारियुपोल सहित कई बुरी तरह से प्रभावित शहरों से हताहतों की रिपोर्ट प्राप्त करने या सत्यापित करने में सक्षम नहीं हो सकी है.


ये भी पढ़ें


पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन के बीच आज होगी दूसरी वर्चुअल शिखर वार्ता, यूक्रेन मुद्दे पर भी होगी बात


Ukraine Russia War: केयर होम पर रूसी टैंक ने किया ओपन फायर, हमले में 56 बुज़ुर्गों की मौत