Ukraine Russia War: केयर होम पर रूसी टैंक ने किया ओपन फायर, हमले में 56 बुज़ुर्गों की मौत

रूस के हमले के 25वें दिन भी यूक्रेन पर रूसी सेना का हमला जारी है. रूस यूक्रेन के शहरों पर लगातार बमबारी कर रहा है.

ABP Live Last Updated: 20 Mar 2022 11:06 PM
टैंक अटैक में 56 बुज़ुर्गों की मौत

र्वी यूक्रेन के क्रेमिना शहर में रूसी टैंक ने ओपन फायर कर दिया, जिसमें केयर होम में रह रहे 56 बुजुर्गों की मौत हो गई है. ये जानकारी लुहांस्क क्षेत्र के अध्यक्ष ने दी है.

क्वाड देशों ने यूक्रेन संकट पर भारत के रुख को स्वीकार किया

आस्ट्रेलिया ने रविवार को कहा कि ‘क्वाड’ के सदस्य देशों ने यूक्रेन संकट पर भारत के रुख को स्वीकार किया है और यह जाहिर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस युद्धग्रस्त देश (यूक्रेन) में संघर्ष को खत्म करने की अपील करने के लिए अपने संपर्कों का उपयोग कर रहे हैं. भारत में नियुक्त आस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ फारेल का यह बयान मोदी और आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की सोमवार को होने वाली डिजिटल शिखर बैठक से एक दिन पहले आया. बैठक के दौरान दोनों नेताओं के यूक्रेन में स्थिति पर चर्चा करने की संभावना है. उन्होंने कहा, ‘‘क्वाड देशों ने भारत के रुख को स्वीकार किया है. हम समझते हैं कि हर देश का एक द्विपक्षीय संबंध है और यह विदेश मंत्रालय तथा प्रधानमंत्री मोदी की खुद की इन टिप्पणियों से स्पष्ट है कि उन्होंने संकट को खत्म करने की अपील करने के लिए अपने संपर्कों का उपयोग किया है.’’

ज़ेलेंस्की का बड़ा बयान

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा, "मैं पुतिन से बातचीत के लिए तैयार हूं, लेकिन अगर बातचीत फेल होती है तो इसका मतलब वर्ल्ड वार 3 है."

यूक्रेन की मीडिया का बड़ा दावा

यूक्रेन की मीडिया ने मिलिट्री इंटेलिजेंस के हवाले से ये दावा किया है कि रूस में पुतिन को हटाने की तैयारी हो रही है.

स्कूल पर बमबारी

यूक्रेन के अधिकारियों ने रविवार को बताया कि रूस ने मारियुपोल में घिरे हुए बंदरगार में एक स्कूल पर बमबारी की, जहां 400 लोग पनाह लिए हुए थे. रूस ने दावा किया है कि उसने फिर से यूक्रेन में हाइपरसॉनिक मिसाइल का इस्तेमाल किया है.

रूस हमले में अब तक 115 बच्चों की मौत

यूक्रेन के अभियोजक जनरल के कार्यालय ने कहा है कि यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से उनके देश में अब तक 115 बच्चों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा इस दौरान 140 बच्चे घायल भी हुए हैं. 

रूस ने फिर हाईपरसोनिक मिसाइल से किया हमला

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसने यूक्रेन पर फिर से हाइपरसॉनिक मिसाइलें दागी हैं. रूस के रक्षा मंत्री इगोर कोनाशेंकोव ने कहा कि रूस ने अपने सबसे नए हाइपरसॉनिक मिसाइल से यूक्रेन पर हमला किया है. इस हमले में देश के दक्षिण में स्थित ईंधन भंडारण स्थल तबाह कर दिया है.

मारियुपोल में मारे गए 2300 लोग

यूक्रेन के शहर मारियुपोल को रूसी सैनिकों ने पूरी तरह घेर लिया है. स्थानीय अधिकारियों की माने तो रूसी सैनिको द्वारा हो रहे लगातार हमले में कम से कम 2300 लोग मारे गए हैं. मारे गए लोगों में से कुछ को सामूहिक कब्रों में दफना दिया गया है. 


 

यूक्रेन से मॉस्को लाए गए कई सौ लोग

रूसी समाचार एजेंसियों ने कहा है कि बसों के जरिए हाल के दिनों में कई सौ लोगों को मॉस्को लाया गया है. इन लोगों को अजोव सागर के रास्ते लाया गया है.

मारियूपोल के एक आर्ट स्कूल पर बमबारी

यूक्रेन का दावा, मारियूपोल के एक आर्ट स्कूल पर हुई बमबारी जहां बड़ी संख्या में बच्चों समेत करीब 400 लोगों ने ले रखी थी शरण. मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका. संख्या पर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं.

2023 तक नहीं होगी अनाज की कमी

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख रोस्टिस्लाव शुरमा ने कहा कि यूक्रेन के गोदामों में 3-5 साल के लिए गेहूं, मक्का, सूरजमुखी के तेल और बुनियादी उत्पादों के पर्याप्त भंडार हैं. देश में 2023 तक अनाज की कमी नहीं होगी.


 

हजारों लोगों को जबरदस्ती रूस ले जाया गया है

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस की मारियुपोल शहर की घेराबंदी एक ऐसा आतंक है, जिसे आने वाली सदियों तक याद किया जाएगा. शहर के अधिकारियों ने कहा है कि वहां से हजारों लोगों को जबरदस्ती रूस ले जाया गया है.

ऑस्ट्रेलिया ने रूस को निर्यात होने वाले एल्यूमिनियम और बॉक्साइट पर लगाया बैन

ऑस्ट्रेलिया ने यूक्रेन को अधिक हथियारों और मानवीय सहायता का वादा करते हुए एल्यूमिनियम और बॉक्साइट के सभी निर्यात पर तुरंत प्रतिबंध लगा दिया.

सूमी के अनाथालय से निकाले गए 70 से अधिक बच्चे

सूमी के गवर्नर दिमित्रो ज़्य्वित्स्की ने फेसबुक के जरिये बताया कि वहां के एक अनाथालय से 70 से ज्यादा बच्चों को बाहर निकाला गया है. उन्होंने लिखा है कि विदेश में सुरक्षित स्थान पर ले जाने से पहले बच्चों को दो सप्ताह से बेसमेंट में आश्रय दिया गया था. 

यूक्रेन युद्ध पीड़ित बच्चों से मिले पोप फ्रांसिस

रूस यूक्रेन में चल रहे युद्ध के बीच पोप फ्रांसिस ने वेटिकन अस्पताल में यूक्रेन के बच्चों से मुलाकात की.  रिपोर्ट की माने तो जंग शुरू होने के बाद यूक्रेन से आए 19 बच्चों को यहां अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

जंग के बीच ब्रिटेन का दावा- रूस कर रहा है वैक्यूम बम का इस्तेमाल

रूस यूक्रेन दावों के बीच ब्रिटेन एक बार फिर दावा किया है कि यूक्रेन में रूस थर्मोबेरिक वेपन का इस्तेमाल कर रहा है. थर्मोबेरिक बम को आप वैक्यूम बम के नाम से भी जानते हैं, जिसके फॉदर ऑफ आल बम कहा जाता है, वैक्यूम बम सबसे खतरनाक गैर परमाणु बम है. 

6,623 लोगों को खतरे वाली जगह से सुरक्षित निकाला गया

युद्ध के 25वे दिन जंग के बीच फंसे 6,623 लोगों को खतरे वाली जगह से सुरक्षित निकाला गया है. इन लोगों को ह्यूमन कॉरिडोर के जरिए बाहर निकाला गया है. बता दें कि रूस-यूक्रेन के बीच 10 ह्यूमन कॉरिडोर को लेकर सहमति बनी है. 

यूक्रेन पर रूस का हमला विश्व के लिए अहम मोड़

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि रूस का यूक्रेन पर आक्रमण ‘‘विश्व के लिए अहम मोड़’ है. उन्होंने तर्क दिया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की जीत से ‘भयभीत करने वाले एक नए युग’ की शुरुआत होगी. कंजरवेटिव पार्टी के सम्मेलन में शनिवार को जॉनसन ने दावा किया कि पुतिन ‘भयभीत’ थे, क्योंकि स्वतंत्र यूक्रेन का उदाहरण लोकतंत्र समर्थक आंदोलन को हवा दे सकता था. उन्होंने कहा, ‘‘विजेता पुतिन यूक्रेन में ही नहीं रुकेंगे और यूक्रेन की आजादी खत्म होने का अभिप्राय जॉर्जिया और उसके बाद मोल्दोवा की अजादी की किसी भी उम्मीद का खत्म होना, इसका अभिप्राय पूरे पूर्वी यूरोप में बाल्टिक से काला सागर तक भयभीत करने के नए युग की शुरुआत होगा.’’

यूक्रेन की अर्थव्यवस्था में तीसरी गिरावट

यूक्रेन की अर्थव्यवस्था में तीसरी गिरावट. वित्त मंत्री सेरही मार्चेंको के अनुसार, 24 फरवरी को रूस के आक्रमण की शुरुआत के बाद से यूक्रेन की अर्थव्यवस्था का लगभग 30% "काम करना बंद कर दिया". उन्होंने कहा कि उनका अनुमान घटते टैक्स रेवेन्यू पर आधारित है.

रूस ने बताया यूक्रेन का नया प्लान

रूस का दावा है कि यूक्रेन लविव में पश्चिमी राजनयिकों पर हमला करने की योजना बना रहा है. रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने यूक्रेन पर आरोप लगाया है कि आज़ोव बटालियन के यूक्रेनी लड़ाके लविव में अमेरिका और अन्य पश्चिमी राजनयिकों पर हमला करने का प्लान बना रहे हैं ताकि हमले का आरोप रूस पर लगा सकें.  

बैकग्राउंड

Russia Ukraine War Live: यूक्रेन और रूस के बीच पिछले 25 दिनों से चल रही जंग रुकने का नाम नहीं ले रही है. इन 25 दिनों में रूस ने लगातार यूक्रेन पर मिसाइलें बरसाई है, लगातार किए जा रहे हमले के कारण यूक्रेन के कई बड़े शहर तबाह हो गए हैं. वहीं दूसरी तरफ लाखों लोग देश छोड़ भाग रहे हैं. तबाही का आलम ये है कि युद्ध में संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक यूक्रेन में अब तक कम से कम 816 नागरिकों की जान जा चुकी है. वहीं संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि युद्ध की शुरुआत के बाद से यूक्रेन के अंदर लगभग 65 लाख लोग विस्थापित हुए हैं. दूसरी तरफ यूक्रेन का कहना है कि रूस ने जो बम छोड़े हैं उसमें कई बम फटे ही नहीं, उन्हें निष्क्रिय करने में सालों लगेंगे. 


यूएन रिफ्यूजी एजेंसी की मानें तो यूक्रेन के करीब 30 लाख लोग यानी 7 प्रतिशत जनता देश छोड़कर जा चुकी है. वहीं, एक अनुमान के मुताबिक यूक्रेन में रह रहे और विस्थापित हो चुके लोगों में 60 लाख ऐसे बच्चे हैं जो स्कूल से दूर हो चुके हैं. अब ऐसे बच्चों की मदद के लिए टेनिस जगत के सितारे रोजर फेडरर आगे आए हैं. उनके फाउंडेशन ने इन बच्चों की मदद के लिए 3.8 करोड़ रुपए दान करने का फैसला लिया है. रोजर फेडरर ने एक ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी.


फेडरर ने कहा है, 'मैं और मेरा परिवार यूक्रेन की तस्वीरें देखकर डरे हुए हैं. निर्दोष लोगों को इस तरह प्रभावित होते देख दिल टूट सा रहा है. हम यहां शांति के लिए खड़े हैं. हम लोग यूक्रेन के उन बच्चों की मदद करेंगे, जिन्हें देखभाल की सख्त जरूरत है.'


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: यूक्रेन में पहली बार रूस ने दागी किंजल हाइपरसोनिक मिसाइलें, हथियारों का गोदाम किया तबाह


पाकिस्तान में अगर गिरी इमरान सरकार तो क्या होगा? ये रहे सियासी समीकरण, भारत को लेकर बदल सकता है मिजाज़

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.