Russia Ukraine War : रूस के साथ जारी जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने येवगेनी प्रिगोझिन की मौत पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की मौत के पीछे जिम्मेदार बताया है. हालांकि उन्होंने अपने दावे को लेकर कोई सबूत नहीं दिया है. गौरतलब है कि प्रिगोझिन की मौत पिछले महीने एक विमान दुर्घटना में हुई थी. जिसपर अमेरिका समेत कई एक्सपर्ट ने पुतिन को जिम्मेदार बताया था. ;हालांकि क्रेमलिन ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था. 


ऐसे में अब यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने पुतिन को प्रिगोझिन की मौत के पीछे बताया है. जेलेंस्की ने बगैर किसी सबूत के दावा किया है कि प्रिगोझिन की मौत के पीछे पुतिन का हाथ था. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी कीव में आयोजित एक सम्मेलन के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति ने यह बयान दिया है. 


पुतिन हो चुके हैं कमजोर 


अपने सम्बोधन के दौरान जेलेंस्की ने कहा कि सच यह है कि उसने  (पुतिन) प्रिगोझिन को मार डाला, यह बात दुनिया जान चुकी है. यह घटना दिखाती है कि रूसी लीडर अब राजनीतिक रूप से कमजोर हो चुके हैं. वहीं, रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन का दावा है कि दुर्घटना के सभी संभावित कारणों की जांच की जाएगी, हालांकि पश्चिमी देश रूस की निष्पक्षता पर सवाल उठा चुके हैं. इससे पहले क्रेमलिन ने पश्चिमी देशों की तरफ से उठ रहे सवालों को पूरी तरह झूठ और बेबुनियाद बताया है. 


पुतिन के खिलाफ किया था विद्रोह 


बता दें कि जून के अंत में वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन ने एक संक्षिप्त विद्रोह का नेतृत्व किया था. तब वैगनर सैनिकों ने मास्को की तरफ कूच करने का ऐलान किया था, जिससे पुतिन प्रशासन की चूले हिल गई थी. जैसे तैसे मामले में दखल देते हुए बेलारूस के राष्ट्रपति ने मामला शांत कराया था. बता दें कि, यह 1999 में सत्ता में आने के बाद से राष्ट्रपति पुतिन के शासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी. प्रिगोझिन के इस विद्रोह के बाद से ही कयास लगाया जाने लगा था कि वैगनर ग्रुप के प्रमुख के साथ कोई अनहोनी हो सकती है. 


ये भी पढ़ें: G20 Summit: जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ आंखों में काली पट्टी पहने जी-20 में हिस्सा लेने क्यों पहुंचे भारत, जानें वजह