Russia Ukraine War: यूक्रेन में रूस के हमलों का आज दूसरा दिन है. रूसी सैनिक अब यूक्रेन की राजधानी कीव सहित कई शहरों में घुस गए हैं. ताजा अपडेट यह है कि रूस की सेना अब सूमी शहर की तरफ भी बढ़ रही है. अब तक जंग में यूक्रेन के 137 लोगों की मौत हो चुकी है. वॉर को लेकर अब यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बड़ा बयान दिया है. ज़ेलेंस्की ने कहा है कि देर-सबेर रूस को हमसे बात करनी ही होगी. जितनी जल्दी बात शुरू होगी, नुकसान उतना कम होगा.


जितनी जल्दी बातचीत शुरू होगी, उतना ही कम नुकसान होगा- ज़ेलेंस्की


वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा, ''दुश्मनी को खत्म करने के लिए जल्द या बाद में रूस-यूक्रेन वार्ता शुरू होगी. रूस को हमसे बात करनी ही होगी. रूस को हमें बताना होगा कि दुश्मनी को कैसे खत्म किया जाए और इस आक्रमण को कैसे रोका जाए, जितनी जल्दी बातचीत शुरू होगी, उतना ही कम नुकसान होगा."


यूक्रेन के सांसदों ने मास्को के साथ बातचीत शुरू करने का किया आग्रह


बता दें कि यूक्रेन के सांसदों के एक समूह ने अपने राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मास्को के साथ बातचीत शुरू करने का आह्वान किया है. सात सांसदों ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की को एक पत्र में कहा कि यूक्रेन में चल रहे संघर्ष का आगे बढ़ना सभी पक्षों के लिए गंभीर तबाही में बदल सकता है, जिसका भविष्य में कोई विजेता नहीं देखेगा. हमारे लाखों साथी नागरिक शांतिपूर्ण जीवन चाहते हैं. सांसदों ने कहा कि हम मानव जीवन की रक्षा और स्थिति को ठीक करने के लिए सभी विकल्पों का उपयोग करने पर जोर दे रहे हैं.

रूस का मुख्य लक्ष्य दहशत फैलाना- ज़ेलेंस्की के सलाहकार


वहीं इससे पहले वलोदिमीर ज़ेलेंस्की के सलाहकार माइखायलो पोदोलीक ने कहा कि रूस का मुख्य लक्ष्य स्पष्ट है, यूक्रेनी नेतृत्व को हटाना और जितना संभव हो उतना दहशत फैलाना. उन्होंने कहा कि रूसी देश के हिस्से को काटना चाहते हैं और वे बड़े काफिले में आगे बढ़ रहे हैं. हम कीव और खार्किव सहित बड़े शहरों में स्थिति को स्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं.


यूक्रेन ने रूस के 800 सैनिकों को मार गिराने का दावा किया


बता दें कि वॉर के बीच यूक्रेन ने रूस के 800 सैनिकों को मार गिराने का दावा किया है. साथ ही यूक्रेन ने रूस के 7 विमान, 6 हेलीकॉप्टर और 130 बख्तरबंद गाड़ियों को तबाह करने का भी दावा किया. दूसरी तरफ रूस का भी यूक्रेन के 83 सैन्य ठिकाने तबाह करने का दावा है. फिलहाल  यूक्रेन के कई शहरों में लगातार धमाके हो रहे हैं.


यह भी पढ़ें-


Russia-Ukraine War Live Update: यूक्रेन ने रूस के 800 सैनिकों को मारने का किया दावा, लोगों को घरों और होटलों से बाहर ना निकलने के निर्देश


Russia-Ukraine crisis: यूक्रेन में रूसी सेना के हमले का दूसरा दिन, राजधानी कीव में दो बड़े धमाके, 40 मिनट में दागे गए 3 दर्जन मिसाइलें