Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अंडरग्राउंड होने की बातों को नकारा, बताया रूस का प्रोपेगेंडा

Ukraine-Russia: रूस और यूक्रेन के बीच जंग को दो दिन हो चुके हैं. यूक्रेन रूस से अकेले लड़ रहा है. उसे नाटो देशों का साथ नहीं मिला है. अब देखना होगा कि यूक्रेन रूस के सामने कितने दिन टिकता है.

ABP Live Last Updated: 25 Feb 2022 11:04 PM
जेलेंस्की ने जारी किया वीडियो

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने वीडियो साझा किया है, जिसमें उन्होंने अंडरग्राउंड होने की बातों को नकार दिया है. उन्होंने उसे रूस का प्रोपेगेंडा करार दिया है. 

50 हजार लोगों ने छोड़ा यूक्रेन

न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि रूस के हमले के बाद पिछले 48 घंटे में यूक्रेन के 50 हजार लोगों ने देश छोड़ा है. 

रोमानिया पहुंचे यूक्रेन में फंसे भारतीय

चीन-रूस की कूटनीतिक अदला-बदली!

आईओसी ने की ये अपील

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने सभी महासंघों से रूस या बेलारूस में होने वाले कार्यक्रमों को रद्द करने का आग्रह किया है. 

यूक्रेन में होगा तख्तापलट!

न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन की सेना से सत्ता अपने हाथ में लेने को कहा है. 

क्यों रुसी टैंकों पर दिख रहा है English का लेटर Z

छात्रों को सता रही सुरक्षा की चिंता

यूक्रेन में रूस की सीमा से लगते सूमी शहर पर रूसी सैनिकों के कब्जे के बाद से भारतीय छात्रों ने एक तहखाने में शरण ली है और भारत सरकार से उन्हें निकालने की अपील की है. इनमें अधिकतर सूमी स्टेट मेडिकल कॉलेज के छात्र हैं. उन्होंने कहा कि बाहर गोलियों की आवाजें सुनाई देने के कारण उन्हें अपनी सुरक्षा की चिंता सता रही है.


 

EU का पुतिन के खिलाफ बड़ा एक्शन

यूरोपियन यूनियन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बड़ा फैसला लिया है. ईयू ने यूरोप में पुतिन की संपत्ति जब्त करने का निर्णय लिया है. ईयू यूक्रेन पर रूस की कार्रवाई के विरोध में है. पुतिन की संपत्ति जब्त करने पर सहमति बन गई है. 

कीव का संपर्क यूरोप से कटा

रूस की सेना ने कीव का संपर्क यूरोप से काट दिया है. यूक्रेन की राजधानी कीव के एक हिस्सा पर रूस ने कब्जा कर लिया है.

एस जयशंकर ने की यूक्रेन के विदेश मंत्री से बात

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा से बात की है. उन्होंने वर्तमान स्थिति का अपना आकलन साझा किया. उन्होंने कहा कि मैंने इस बात पर जोर दिया कि भारत कूटनीति और बातचीत का समर्थन करता है. छात्रों सहित भारतीयों के हालात पर चर्चा की. उनकी सुरक्षित वापसी के लिए उनके समर्थन की सराहना करते हैं. 

पुतिन प्रतिनिधिमंडल को यूक्रेन भेजने को तैयार

यूक्रेन ने किया ये बड़ा दावा

न्यूज एजेंसी रायटर्स के हवाले से खबर है कि यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि यूक्रेन ने रूस के 1 हजार से ज्यादा सैनिक को मार गिराया है. 

रूस ने यूक्रेन की बातचीत की पेशकश ठुकरा दी

रूस ने अब रोमानिया को निशाना बनाया

रूस ने अब रोमानिया को निशाना बनाया है. उसने ब्लैक सी में NATO के इस सदस्य देश के जहाज पर हमला किया है.  

चीन बोला- पुतिन बातचीत के लिए तैयार

चीन ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन से बातचीत के लिए तैयार हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस को बातचीत का प्रस्ताव दिया था. उन्होंने कहा था कि आइए बात करते हैं. 

जिनपिंग ने की पुतिन से बात

न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की है. 


 

पहले मोर्चा संभाला, फिर भागी यूक्रेन की सेना

कीव में दाखिल हुई रूसी सेना

रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव में दाखिल हो गई है. इस बीच, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने व्लादिमीर पुतिन को बातचीत का प्रस्ताव भेजा है. उन्होंने कहा कि आइए बात करते हैं. 

यूक्रेन रूस से बातचीत को तैयार

यूक्रेन रूस से बातचीत को तैयार हो गया है. ये जानकारी रूस के न्यूज एजेंसी तास के मुताबिक है. वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की अंडरग्राउंड हो गए हैं. 

युद्ध के ग्राउंड जीरो से ताजा तस्वीर

आज दो विमान रोमानिया के लिए होंगी रवाना

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने के लिए आज दो विमान रोमानिया के लिए रवाना होंगी और एक विमान हंगरी के लिए कल रवाना होगी. 

रूस के विदेश मंत्री ने दिया ये बयान

रूस के विदेश मंत्री ने कहा है, 'यूक्रेन लड़ाई बंद करे तो रूस बात करने को तैयार है. यूक्रेन की मौजूदा सरकार से देश को आजाद कराने का ऑपरेशन है. यूक्रेन को आजाद करना है.'

पीएम मोदी करेंगे सीसीएस की बैठक

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सीसीएस की बैठक करेंगे.

लोगों से की गई अपील- घर के अंदर रहें

कीव के अधिकारियों ने लोगों से घर के अंदर रहने को कहा है. सैन्य ऑपरेशन से बचने के लिए उन्हें ऐसा करने को कहा गया है. रायटर्स के हवाले से ये जानकारी सामने आई है. 

रोमानिया और हंगरी के रास्ते आएंगे भारतीय

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी भी जारी किया है. दूतावास की ओर से भारतीयों से सुरक्षित, सतर्क रहने की सलाह दी गई है. दूतावास यूक्रेन में भारतीयों की लगातार मदद कर रहा है. केंद्र सरकार और भारतीय दूतावास रोमानिया और हंगरी के रास्ते भारतीयों को वापस लाने पर काम कर रहा है. 





देखें ये वीडियो

कीव की ओर बढ़ रही रूसी सेना

न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, रूसी सेना नॉर्थ ईस्ट और ईस्ट के रास्ते यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर बढ़ रही है. 

जेलेंस्की ने EU से की ये मांग

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ से रूस पर दबाव बढ़ाने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है. 

यूक्रेन से भारतीयों को लाया जाएगा वापस

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए केंद्र सरकार विमान भेजेगी. किराया भी सरकार की ओर से दिया जाएगा. 

रूस ने ब्रिटिश विमानों के लिए बंद किया अपना एयरस्पेस

यूक्रेन पर हमलों के बीच रूस ने ब्रिटिश विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है. उधर यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तरी जिले में लड़ाई जारी है. यूक्रेन सेना का कहना है कि वो राजधानी कीव के बाहर रूसी सेना से लड़ रहे हैं. 

राजधानी कीव तक पहुंच गई हैं

रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव तक पहुंच गई हैं. वहीं उन्हें रोकने के लिए तेतरिव नदी पर बना पुल उड़ा दिया गया है. यूक्रेन की सेना ने रूसी टैंकों को घुसने से रोकने के लिए यह कदम उठाया है. इसके साथ ही रूस ने यह भी दावा किया है कि उसके सैनिकों ने रूस के 2 टैंक भी ध्वस्त किए हैं.

तालिबान ने संयम बरतने को कहा

तालिबान ने यूक्रेन संकट पर बयान जारी कर दोनो पक्षों को संयम बरतने की बात कही है. उन्होंने दोनों देशों के बीच चल रहे चनावपूर्ण हालात को देखते हुए ट्वीट कर कहा, 'दोनों पक्षों द्वारा संयम" और "सभी पक्षों को ऐसे पदों से दूर रहने की आवश्यकता है जो हिंसा को तेज कर सकते हैं". तालिवान ने कहा कि दोनों पक्षों को "संवाद" पर जोर देना चाहिए. 

रूसी एक काफिले के साथ 'तेज गति से' कीव जा रहे हैं

यूक्रेन के उप रक्षा मंत्री का कहना है कि रूसी एक काफिले के साथ 'तेज गति से' कीव जा रहे हैं, जिसका नेतृत्व यूक्रेनी सेना के ट्रकों और यूक्रेनी वर्दी पहने सैनिकों द्वारा किया जा रहा है. 

पहली बार रूस की सीमा में यूक्रेन

रूस और यूक्रेन के बीच चली जंग शुरू होने के बाद यूक्रेन पहली बार रूस की सीमा में घुसा है. यूक्रेन की ओर से रोस्तोव पर हमला किया गया है.

जालंधर प्रशासन ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

यूक्रेन में हो रहे हमलों के बीच कई भारतीय भी फंसे हुए हैं. अब उनकी मदद के लिए पंजाब में जालंधर प्रशासन सामने आया है. उन्होंने यूक्रेन में फंसे जालंधर के लोगों की जानकारी संकलित करने के लिए हेल्पलाइन नंबर (0181-2224417) जारी की है. इस नंबर पर लोग अपने परिवार वालों और सदस्यों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए डीसी कार्यालय में कार्यालय समय के दौरान कमरा नंबर 22 आ सकते हैं.

सरेंडर से मना करने पर ली 13 सैनिकों की ली जान

रूसी युद्धपोत पर मौजूद जवानों ने सरेंडर से मना करने पर यूक्रेन के 13 जवानों को मार गिराया. दरअसल एक यूक्रेन का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें रूसी युद्धपोत की तरफ से कहा जा रहा है कि 'मेरा सुझाव है कि आप अपने हथियार डाल दें और आत्मसमर्पण कर दें, वरना आप पर हमला होगा. इसके बाद यूक्रेनी पोस्ट की तरफ से कहा जाता है कि रूसी युद्धपोत जाओ, भाड़ में जाओ. इसके बाद द्वीप पर मौजूद सभी 13 जवानों को मार दिया जाता है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हो रहा है. 


 





यूक्रेन का दावा है कि रूस ने कीव पर रॉकेट से हमला किया है

यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने कीव पर रॉकेट से हमला किया है. इस हमले की जानकारी देते हुए विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन  को रोकें और रूस को अलग-थलग करें. उन्होंने कहा कि रूस को सभी जगहों से बाहर किया जाना चाहिए. 

800 रूसी सैनिकों के मारे जाने का दावा

यूक्रेन के उप रक्षा मंत्री हन्ना मलयार ने बताया कि 25 फरवरी की सुबह 3 बजे तक दुश्मन को कितना नुकसान हुआ है. मलयार के मुताबिक अब तक यूक्रेन ने रूस के 7 विमान यूनिट, 6 हेलीकॉप्टर यूनिट, 30 से ज्यादा टैंक यूनिट और 130 बीबीएम यूनिट को ध्वस्त कर दिया है. इसके अलावा 800 रूसी सैनिकों के मारे जाने का भी उन्होंने दावा किया. 

रूस पर जापान ने लगाए अतिरिक्त प्रतिबंध

जापान के प्रधानमंत्री Fumio Kishida ने टोक्यो में अपने आधिकारिक आवास पर सम्मेलन में यूक्रेन पर रूस के हमले के विरोध में रूस के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंधों की घोषणा की.

1 लाख यूक्रेन के लोग हुए विस्थापित

UNHCR के अनुमान के अनुसार, यूक्रेन में लगातार बन रहे और रूसी बलों द्वारा दागे जा रहे मिलाइलों की वजह से करीब 100,000 यूक्रेनियन विस्थापित हुए हैं.

रूस का चेरनोबिल पावर प्लांट पर कब्जा

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के सलाहकार माइखैलो पोडोलैक ( Mykhailo Podolyak) ने कहा कि रूसी बलों  नेचेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर कब्जा कर लिया है. उन्होंने कहा कि ये कहना मुश्किल है कि पावर प्लांट रूसियों के हमले के बाद सुरक्षित बना होगा. 

9 मंजिला इमारत में आग लगी

यूक्रेन की राजधानी कीव में 7a Koshytsa Street पर एक 9-मंजिला आवासीय बिल्डिंग में 4 से 9 मंजिलों तक भयानक आग लग गई. फिलहाल आग पर काबू पाने के लिए घटनास्थल पर बचाव दल पहुंचा. इमारत में कई लोग फंसे हो सकते हैं.

यूक्रेन ने रूस के 800 से ज्यादा सैनिक मार गिराने का किया दावा

रूसी और यूक्रेन की सेना के बीच जंग जारी है. इस बीच यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि उन्होंने युद्ध के दौरान रूस के 800 से ज्यादा सैनिकों को मार गिराया है. इसके अलावा उन्होंने रूस के 7 विमान और 6 हेलीकॉप्टर को भी शॉट डाउन किया.

दोपहर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में युक्रेन पर अमेरिकी प्रस्ताव पर चर्चा भारतीय समयानुसार आज दोपहर 1:30 बजे होगी. यूक्रेन में हर बीतते मिनट के साथ हमले और ज्यादा तेज होते जा रहे हैं. यूक्रेन की तरफ से भी जवाबी कार्रवाई की जा रही है, लेकिन बड़ी रूसी सेना के सामने ये नाकाफी है. अब सबकी नजरें इस बात पर लगी हैं कि ये जंग कितनी देर तक चलेगी, क्योंकि रूसी सेनाओं ने महीनों की प्लानिंग के बाद यूक्रेन पर अटैक किया है

राजधानी कीव में दो बड़े धमाके हुए

यूक्रेन में रूसी सेना के हमले और तेज हो गए हैं. आज सुबह यूक्रेन के समय के मुताबिक सुबह करीब 4.30 बजे राजधानी कीव में दो बड़े धमाके हुए हैं. हालांकि इन धमाकों में अभी किसी जान माल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है. 

रूस से लड़ने के लिए हमे अकेला छोड़ दिया-वोलोदिमर जेलेंस्की

राष्ट्रपति पुतिन द्वारा सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद रूस ने यूक्रेन पर ताबड़तोड़ मिसाइल हमले शुरू कर दिए हैं. गुरुवार को पहले ही दिन इस हमले में 137 लोगों की जान जाने की खबर सामने आई है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमर जेलेंस्की ने तनाव के बीच दुनियाभर के देशों के रवैये को लेकर निराशा जाहिर की है. उन्होंने कहा कि रूस से लड़ने के लिए हमे अकेला छोड़ दिया गया है. 

अगले कुछ दिन, सप्ताह और महीने यूक्रेन के लोगों के लिए कठिन होंगे- जो बाइडेन

अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'अगले कुछ दिन, सप्ताह और महीने यूक्रेन के लोगों के लिए कठिन होंगे. पुतिन उन्हें काफी तकलीफ दे रहा है, लेकिन यूक्रेन की जनता को आजादी के 30 साल हो गए हैं और उन्होंने दिखा दिया है कि जो उनके देश को पीछे ले जाने की कोशिश करेगा, वो किसी को भी बर्दाश्त नहीं करेंगे. '


 





यूक्रेन को वित्तीय सहायता देगा विश्व बैंक

बीते गुरुवार जारी एक बयान नें विश्व बैंक (The World Bank) ने कहा कि यूक्रेन की मौजूदा हालत और सैन्य संकट को देखते हुए हम यूक्रेन की वित्तीय सहायता करने के लिए तैयार हैं. 

विदेश मंत्री जयशंकर की अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से बातचीत

यूक्रेन रूस में चल रहे विवाद के बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से टेलीफोनिक बातचीत की. उन्होंने कहा, ‘ यूक्रेन में चल रहे घटनाक्रम और इसके प्रभावों पर हमने ब्लिंकन चर्चा की है.’

रूस हमले में 137 लोगों की मौत

AFP रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री विक्टर ल्याशको ने बीते गुरुवार को कहा था कि रूस के हमले में 57 यूक्रेनी नागरिक मारे गए हैं और 169 अन्य घायल हुए हैं. ल्याशको से मिली लेटेस्ट जानकारी के अनुसार पहले दिन की लड़ाई के बाद मरने वालों की संख्या 137 हो गई है.


 

बैकग्राउंड

Ukriane- Russia Conflict : रूस-यूक्रेन सीमा पर शुरू हुआ विवाद अब युद्ध का रूप ले चुका है. दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गए है. रूस ने यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी है. अब दोनों देशों में अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. इन तमाम दावों के बीच खबर आ रही है कि यूक्रेन की राजधानी कीव में रूसी सेना घुस चुके हैं.  बताया जा रहा है रूस की सेना बहुत जल्‍द यूक्रेन की राजधानी कीव को अपने कब्‍जे में ले सकती है. इसके अलावा कल से ही यूक्रेन के आसमानों में रूस का हेलीकॉप्टर मंडरा रहा है. दोनों देशों के बीच बन रहे इन हालातों ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. 


यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री विक्टर ल्याशको ने बीते गुरुवार को कहा था कि रूस के हमले में 57 यूक्रेनी नागरिक मारे गए हैं और 169 अन्य घायल हुए हैं. ल्याशको से मिली लेटेस्ट जानकारी के अनुसार पहले दिन की लड़ाई के बाद मरने वालों की संख्या 137 हो गई है.


इस बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बीते गुरुवार को रूस पर नए आर्थिक प्रतिबंधों (Economic Sanctions) की घोषणा की है. उन्होंने संसद में यूक्रेन (Ukraine) पर एक बयान में कहा कि आगे के प्रतिबंधों के तहत रूसी बैंकों को लंदन की वित्तीय प्रणाली से बाहर रखा जाएगा. ब्रिटेन ने इससे पहले ही पांच रूसी बैंकों और पुतिन के तीन सहयोगियों के खिलाफ प्रतिबंध की घोषणा की थी.


वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन कल  मीडिया के सामने आए. उन्होंने रूस के 4 बड़े बैंकों पर प्रतिबंध के साथ कई दूसरे आर्थिक पाबंदियों का एलान किया. इसके साथ ही अमेरिका में रूस के दूसरे नंबर के राजनयिक को भी देश छोड़ने का आदेश दे दिया गया है. रूस यूक्रेन विवाद की सभी लेटेस्ट अपडेट के यहां जानें..


ये भी पढ़ें:


Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन की जंग के बीच पीएम मोदी ने की व्लादिमीर पुतिन से बात, कहा- शांति से ही होगा समाधान


Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन की जंग से दुनिया में हड़कंप, स्थिति पर ब्रिटेन की विदेश मंत्री के साथ एस जयशंकर ने किया मंथन

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.