यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध हर दिन के साथ और भयंकर होता जा रहा है. 13 दिन से चल रहे इस युद्ध में अब तक सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं और कई स्कूल-अस्पताल तक तबाह हो चुके हैं. वहीं यूक्रेन का दावा है कि उसने भी रूस की सेना को बड़ा नुकसान पहुंचाया है. यूक्रेन के दिए आंकड़े के मुताबिक 24 फरवरी से लेकर 7 मार्च तक उसने रूस के 12 हजार सैनिकों को मार गिराया है. जबकि 303 टैंक तबाह कर दिए हैं. जबकि 1036 हथियारबंद वाहनों को भी उड़ा दिया है. यूक्रेन के दावे के मुताबिक अब तक की उसने जंग में रूस के 120 आर्टिलरी सिस्टम, 56 एमएलआरएस, 27 एयर डिफेंस सिस्टम, 48 एयरक्राफ्ट, 80 हेलिकॉप्टर्स, 474 ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी और 3 शिप/बोट्स भी नेस्तनाबूद कर दिए हैं.  


वहीं रूसी विमानों ने सोमवार रातभर पूर्वी और मध्य यूक्रेन के शहरों पर बम गिराए. यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि राजधानी कीव के उपनगरों में भी गोलाबारी हुई.


क्षेत्रीय नेता दमित्रो झिवित्स्की ने बताया कि रूसी सीमा के पास कीव के पूर्व में सूमी और ओखतिरका शहरों में रिहायशी इमारतों पर बम गिराए गए और एक परमाणु प्लांट नष्ट कर दिया गया. उन्होंने बताया कि कुछ लोगों की मौत हुई है और कुछ घायल भी हुए हैं लेकिन उन्होंने संख्या नहीं बताई. कीव के पश्चिम में झितोमिर और पड़ोसी शहर चेर्नियाखीव में तेल डिपो पर भी बम गिराए गए. कीव के उपनगर बुचा में मेयर ने बताया कि भारी गोलाबारी हुई है.


मेयर अनातोल फेदोरुक ने कहा, "हम भारी हथियारों से दिन-रात हो रही गोलाबारी के कारण शवों को एकत्रित भी नहीं कर पाए. शहर की सड़कों पर कुत्ते शवों को खींच रहे हैं. यह एक बुरा सपना है.'


यूक्रेन की सरकार सूमी, झितोमिर, खारकीव, मारियुपोल और बुचा समेत कीव के उपनगरों से लोगों को सुरक्षित जाने देने के लिए मानवीय गलियारा खोलने की मांग कर रही है.


Ukraine- Russia War: रूस ने नागरिकों की निकासी के लिए संघर्ष-विराम की घोषणा की, लेकिन लड़ाई जारी


रूस के विदेश मंत्री के साथ बैठक से पहले बोले यूक्रेन के विदेश मंत्री कुलेबा- दोनों देशों के राष्ट्रपति के बीच चाहते हैं शांति वार्ता