Russia-Ukraine War: क्रेमलिन ने गुरुवार को कहा कि वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाने के अमेरिका के फैसले से हैरान है. क्रेमलिन ने इस कदम को रूस के खिलाफ व्यापक पश्चिमी उन्माद का हिस्सा बताया.


यूक्रेन में सैन्य हस्तक्षेप को लेकर मॉस्को के खिलाफ ताजा अमेरिकी प्रतिबंधों ने बुधवार को रूसी बैंकों और कुलीन लोगों सहित पुतिन की बेटियों कतेरीना और मारिया को निशाना बनाया, जिनके बारे में अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि वे अपने पिता की संपत्ति छिपा रही हैं. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, "बेशक हम इन प्रतिबंधों को प्रतिबंध लगाने की एक पूरी तरह से कठोर स्थिति का विस्तार मानते हैं."


पेसकोव ने कहा कि क्रेमलिन समझ नहीं पा रहा है कि पुतिन की बेटियों को क्यों निशाना बनाया गया. उन्होंने कहा, "यह कुछ ऐसा है जिसे समझना और समझाना मुश्किल है." उन्होंने कहा, "दुर्भाग्य से, हमें ऐसे विरोधियों से निपटना होगा."


क्या कहना है अमेरिका का? 
बुधवार को घोषित अमेरिकी प्रतिबंध पैकेज के विवरण के अनुसार, पुतिन की बेटी कैटरीना तिखोनोवा एक टेक एग्जीक्यूटिव है, जिसका काम रूसी सरकार और उसके रक्षा उद्योग का समर्थन करता है.


संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा, “पुतिन दूसरी बेटी, मारिया वोरोत्सोवा, सरकार द्वारा वित्त पोषित कार्यक्रमों का नेतृत्व करती हैं, जिन्हें क्रेमलिन से आनुवंशिकी अनुसंधान के लिए अरबों डॉलर प्राप्त हुए हैं, और जिन पर पुतिन खुद निगरानी रखते हैं.”


अपने परिवार को सुर्खियों से दूर रखते हैं पुतिन 
पुतिन ने हमेशा अपनी और अपने परिवार की निजी जिंदगी को सुर्खियों से दूर रखा है. क्रेमलिन अक्सर अपने निजता के अधिकार का हवाला देते हुए उनके बारे में सवालों को खारिज कर देता है.


रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हजारों सैनिकों के साथ हमला बोल दिया. यूक्रेन की सेना ने कड़ा प्रतिरोध किया है और पश्चिम ने रूस को पीछे हटने के लिए मजबूर करने के प्रयास में उस पर व्यापक प्रतिबंध लगा दिए हैं.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: यूक्रेन की बुचा हत्याओं पर चर्चा करने वाले रूसी कॉल को जर्मनी की खुफिया एजेंसी ने किया इंटरसेप्ट


Russia Ukraine War: कीव में नाकामी झेलने के बाद यूक्रेन के खिलाफ अब इस रणनीति पर आगे बढ़ रहा है रूस