Ukriane Shoot Down  Su-25: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच युद्ध शुरू हुए एक साल से ज्यादा समय बीत चुका है. इस दौरान दोनों देशों ने अपने हजारों सैनिकों को खोया है. इस बीच यूक्रेन ने दावा किया कि शुक्रवार (7 अप्रैल) को उसके पैराट्रूपर्स ने रूसी Su-25 फ्रॉग फुट वॉर प्लेन को मार गिराया. 


डोनेट्स्क ओब्लास्ट (Donetsk City) में शुक्रवार को यूक्रेनी एयरबोर्न असॉल्ट फोर्स की आर्मी यूनिट के एक एयर सिक्योरिटी ने रूसी Su-25 ग्रेच को हमले में मार गिराया. हालांकि ये अभी तक साफतौर पर पता नहीं चल पाया है कि हमले में रूसी विमान को मार गिराने के लिए कौन सा हथियार इस्तेमाल किया गया था.


हमले से जुड़ा वीडियो जारी
हमले से जुड़ा एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें दिख रहा है कि प्लेन में आग लग गई है और पायलट प्लेन से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा है. यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने बताया कि यूक्रेनी रक्षा बलों ने डोनेट्स्क ओब्लास्ट के मारिंका शहर में एक रूसी Su-25 हमले वाले विमान को खत्म कर दिया है.


वहीं जनरल स्टाफ ने अनुमान लगाया कि रूस ने युद्ध के दौरान अब तक 306 विमान खो दिए है. इसके अलावा कल ही दो रूसी Su-35 लड़ाकू विमानों ने उत्तरी यूक्रेन के चेर्निहाइव ओब्लास्ट में पेचेनुगी गांव पर हमला भी किया था.






रूस ने युद्ध में अब तक क्या खोया
रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में अब तक दोनों देशों को बहुत ही ज्यादा नुकसान हो चुका है. रूस ने इन 408 दिनों के युद्ध में अब तक जिन चीजों को खोया है, उसकी एक रिपोर्ट यूरो मैडम के तरफ से जारी की गई है.


इस रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने लगभग 1 लाख 77 हजार 110 सैनिकों को खो दिया है. 3 हजार 633 टैंक नष्ट हो चुके है. एयरक्राफ्ट की संख्या भी 300 के पार है. वहीं 292 हेलीकॉप्टर भी बर्बाद हो चुके है और व्हीकल फ्यूल टैंक, स्पेशल हथियार मिलाकर अब तक 6 हजार चीजे तबाह हो चुकी हैं.


ये भी पढ़ें:Lithuania bans Russians: इस देश ने लगाया रूसियों पर प्रतिबन्ध, कहा- हमारे यहां नहीं खरीद सकते प्रॉपर्टी