रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच बातचीत हुई है. दोनों नेताओं के बीच करीब 90 मिनट वार्ता हुई. मैक्रों से बातचीत में पुतिन ने बताया कि वह यूक्रेन में क्या हासिल करना चाहते हैं. रूस और यूक्रेन के बीच एक हफ्ते से ज्यादा समय से जंग चल रही है. युद्ध की शुरुआत 24 फरवरी को हुई थी. जंग के बाद पुतिन और मैक्रों की ये दूसरी बार बातचीत हुई है.


न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों से कहा कि यूक्रेन में रूस के अभियान के लक्ष्य - इसका विसैन्यीकरण और तटस्थ स्थिति है. पुतिन ने कहा कि हम किसी भी हालत में ये हासिल करेंगे.


व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि कीव द्वारा वार्ता में देरी के किसी भी प्रयास के परिणामस्वरूप मॉस्को अपनी मांगों की सूची में और आइटम जोड़ देगा. इससे पहले मैक्रों और पुतिन के बीच बातचीत 28 फरवरी को हुई थी. मैक्रों ने पुतिन से यूक्रेन में नागरिकों पर सभी हमलों को रोकने, नागरिक बुनियादी ढांचे को संरक्षित करने और प्रमुख सड़कों तक सुरक्षित पहुंच प्रदान करने का आग्रह किया था. 


पुतिन ने फ्रांस के राष्ट्रपति से कहा था कि रूसी पक्ष यूक्रेन के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के लिए तैयार है और मॉस्को उम्मीद करता है कि उचित परिणाम मिलेंगे. व्लादिमीर पुतिन ने इस बात पर भी जोर दिया कि रूसी सशस्त्र बल नागरिकों को धमकी नहीं दे रहे हैं और न ही नागरिक प्रतिष्ठानों पर हमला कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें- Ukraine Russia War: रूस के विदेश मंत्री ने बताया कब तक चलेगा यूक्रेन के खिलाफ युद्ध? परमाणु हमले का भी किया जिक्र


Ukraine Russia War: जंग में रूस को हुआ बड़ा नुकसान! यूक्रेन ने बताया, कितने मार गिराए सैनिक, कितने टैंक किए तबाह