Ukraine Russia War: रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने गुरुवार को कहा कि मॉस्को (Moscow) "अंत" तक यूक्रेन (Ukraine) में अपने सैन्य अभियान को जारी रखेगा. लावरोव ने कहा कि उनका मानना ​​है कि कुछ विदेशी नेता रूस के खिलाफ युद्ध की तैयारी कर रहे थे.


लावरोव ने यह भी कहा कि रूस का परमाणु युद्ध को लेकर कोई विचार नहीं है. उन्होंने कहा कि पश्चिमी जनता पर दबाव डालने के लिए परमाणु-युद्ध की कहानी गढ़ी गई है. विदेश मंत्री ने कहा, "मैं यह बताना चाहूंगा कि परमाणु युद्ध का विचार रूसियों के सिर में नहीं, पश्चिमी राजनेताओं के सिर में है और लगातार घूम रहा है." लावरोव ने कहा, "इसलिए मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम किसी भी तरह के उकसावे पर अपना संतुलन नहीं बिगाड़ने देंगे."


इससे पहले रविवार को, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने पश्चिम पर अपने देश के खिलाफ "अनफ्रेंडली" कदम उठाने का आरोप लगाते हुए रूस के परमाणु बलों को हाई अलर्ट पर रखने का आदेश दिया. बता दें मॉस्को में परमाणु हथियारों का दुनिया का सबसे बड़ा शस्त्रागार और बैलिस्टिक मिसाइलों का एक बड़ा जखीरा है जो देश के प्रतिरोध बलों की रीढ़ हैं.


यूक्रेन के राष्ट्रपति पर लगाया बड़ा आरोप 
रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के एक सप्ताह बाद, राज्य टेलीविजन के साथ एक इंटव्यू में अपनी टिप्पणी का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं देते हुए,  उन्होंने  यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने , जो कि यहूदी हैं, पर "एक ऐसे समाज की अध्यक्षता करने का आरोप लगाया जहां नाज़ीवाद फल-फूल रहा है.”


'रूस बातचीत के लिए तैयार' 
रूस के विदेश मंत्री रर्गेई लावरोव ने कहा है कि रूस समानता के आधार और एक-दूसरे के हितों को ध्यान में रखते हुए बातचीत के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि रूस के अनुरोध न्यूनतम हैं और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपनी स्टैंड पर लगातार बने हुए हैं.


यह भी पढ़ें.


Russia-Ukraine News: रूस-यूक्रेन के बीच आज हो सकती है दूसरे दौर की बातचीत, आठ दिन से जारी है भीषण युद्ध


भारत को S-400 मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति करेगा रूस, नहीं पड़ेगा प्रतिबंधों का असर: रूसी अधिकारी